अगर आप सर्दियों में कोमल त्वचा पाना चाहते हैं, तो जानिए कब आपको मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए

0
0

सर्दियों की शुरुआत के साथ शुष्क त्वचा की समस्या भी शुरू हो जाती है। सामान्य त्वचा वाले लोग भी इस मौसम में शुष्क त्वचा से पीड़ित होते हैं। दरअसल वातावरण में नमी की कमी और सर्दियों में शुष्क और ठंडे मौसम के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है। शरीर को ठीक से हाइड्रेट रखने से न केवल ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है, बल्कि इससे राहत भी मिलती है। इसलिए हमेशा स्वस्थ त्वचा के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है।

नमी त्वचा की एक बाधा की तरह है जो त्वचा के प्राकृतिक तेलों को बंद कर देती है। इसके अलावा यह त्वचा के अंदर जाता है और इसे अंदर से हाइड्रेट रखता है। स्नान करने या अपना चेहरा धोने के तुरंत बाद एक मॉइस्चराइज़र लागू करना सबसे अच्छा है।

मॉइस्चराइजर त्वचा को तत्वों से बचाता है। वर्कआउट से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करना एक अच्छी आदत है। यह कपड़े से लगातार घर्षण के कारण त्वचा को पसीने, ठंडी हवाओं और क्षति से बचाता है।

हर किसी को खाने से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए। दरअसल, रात में त्वचा के तापमान में मामूली वृद्धि होती है जो छिद्रों को खोलती है। रात में मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है और दिनभर मुलायम बनी रहती है।

हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइज़र चुनें। यदि आपकी त्वचा सूखी है तो तेल आधारित उत्पाद का उपयोग करना उचित है। वहीं, पानी आधारित उत्पाद उन लोगों के लिए बेहतर होते हैं जिनकी त्वचा तैलीय होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here