अगर गंजापन धीरे-धीरे बढ़ रहा है तो इन टिप्स को अपनाएं, बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी

0
0

बालों का बढ़ना सभी को पसंद होता है चाहे वह लड़की हो या लड़का, महिला हो या वृद्ध पुरुष लेकिन अब पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का विकास नहीं हो पाता है और बालों के झड़ने की दर भी बढ़ रही है। इनमें से कई पुरुषों के सिर गंजे भी होते हैं। जिससे उन्हें समय से पहले वयस्क होने लगता है। हालाँकि, यह एक ऐसी समस्या है जो गरीब से लेकर अमीर तक हर वर्ग में पाई जाती है। बहुत से लोग गंजापन में बाल बढ़ने का दावा करते हैं लेकिन इसका सफलता अनुपात क्या है यह एक सवाल है। हाल ही में इस विषय पर ‘बाला’ नाम की एक फिल्म आई। जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह समस्या अब ज्यादातर लोगों में पाई जाती है। स्कैल्प के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग रेसिपी भी आजमाते हैं। कोई उस पर तेल डालता है, कोई सिर पर पेस्ट डालता है और नीचे बैठता है। अब महंगी दवाएं लेने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप गंजेपन को छिपाना चाहते हैं, तो अपने बालों को छोटा रखें क्योंकि लंबे बालों में गंजापन जल्दी दिखाई देता है। बाल कटवाने से पहले एक हेयर ड्रेसर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
आपके बालों का स्वास्थ्य इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस उत्पाद का उपयोग करते हैं। इसीलिए बालों में कुछ भी लगाने से पहले सावधानी बरतें। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर से परामर्श करें।

बहुत से लोग स्वीकार नहीं कर सकते कि वे गंजे हैं। परिणामस्वरूप, मन भ्रमित या शर्मिंदा है। आप जैसे हैं वैसे ही खुद को स्वीकार करना सीखिए। बॉलीवुड हस्तियों की तरह अपने खुद के रूप का आनंद लें। आपकी स्मार्टनेस आपके लुक से ज्यादा आपके कॉन्फिडेंस में है।

यदि आप सिर पर गंजे दिखने में संकोच करते हैं, तो आप टोपी या बाल विग की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, ऐसी समस्याओं को रोकने के लिए शुरुआत से ही सावधानी बरतनी चाहिए। बाल विशेषज्ञों के अनुसार बालों को मजबूत बनाने के लिए सेब, कीवी, अनानास और पपीता जैसे स्वस्थ फलों को खाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here