अनार का रस इन 5 चीजों में है फायदेमंद

0
0

अनार स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है। यह फल फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। अनार के जूस के भी कई फायदे हैं। यह शक्तिशाली संयंत्र घटकों में भी समृद्ध है। सिर्फ फल ही नहीं बल्कि अनार का जूस भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है। यह उपचार स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पैक्ड जूस में ज्यादातर चीनी, नमक और परिरक्षक होते हैं। ताजा अनार का जूस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

अनार का रस मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। शोध के अनुसार, इस जूस में ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

ये जूस विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को कई लाभ दे सकते हैं। विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

उच्च रक्तचाप हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। अनार रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइटोथेरेपी शोध के निष्कर्षों के अनुसार, दो सप्ताह तक 150 मिलीलीटर इस रस को पीने से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

गठिया के साथ रहने का अर्थ है जोड़ों में दर्द और सूजन और जकड़न। अनार के रस के विरोधी भड़काऊ गुण सूजन के उपचार में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके प्रभाव को निर्धारित करने के लिए अधिक गहन शोध की आवश्यकता है।अंत में, अनार का रस स्मृति को बढ़ावा देने और अल्जाइमर रोग से लड़ने में मदद कर सकता है। अध्ययन न्यूरोबायोल डिस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। अनार के रस की मात्रा को समझने के लिए विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here