अपनी पसंदीदा फलो का उपयोग करके अपने शरीर को डिटॉक्स करें!

0
0

दिवाली के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में इन पदार्थों से खुद को दूर रखना मुश्किल है। बहुत अधिक दिवाली के लिए फलाहार का सेवन करना अनुचित है। ऐसे में अगर आप मसालेदार फराला खाने से मुंह मोड़ रहे हैं, तो परेशान पेट की चिंता किए बिना अब अपना पसंदीदा खाना खाना बंद कर दें। क्योंकि आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

नींबू

नींबू के कई फायदे हैं। रात में, यदि आपने भारी भोजन किया है, तो अगली सुबह उठने पर नींबू की कुछ बूंदें पानी में मिलाएं। नींबू को पानी में मिलाकर पीने से पाचन में सुधार होता है। इसके अलावा, गंदगी भी शरीर से बाहर आती है। अगर आप गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर सिरका, जिसे सेब का सिरका भी कहा जाता है। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में बहुत फायदेमंद है। सेब साइडर सिरका भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

टमाटर

टमाटर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप दिवाली पर बहुत सारे मीठे और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने के बाद टमाटर खा सकते हैं। इससे पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होंगी। आप टमाटर को सलाद या सूप के रूप में खा सकते हैं।

धनिया

Cilantro किसी भी भोजन का स्वाद दोगुना कर देता है। आप चटनी बनाकर सीताफल का सेवन कर सकते हैं। अपने आहार में cilantro को शामिल करने से लेड और मरकरी जैसी धातुओं को डिटॉक्स किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here