आयुर्वेदिक टिप्स: यदि आप इन 5 आयुर्वेद टिप्स का पालन करते हैं, तो सर्दियों में भी त्वचा कोमल और मुलायम रहेगी,जानें

0
0

भारत में सर्दी ने दस्तक दे दी है और आपकी त्वचा इस शुष्क मौसम की चपेट में सबसे पहले आती है। हालांकि, इस पूरे मौसम में आप अपनी त्वचा को नरम और स्वस्थ रखने के लिए पहले से तैयारी कर सकते हैं। ठंड के मौसम में खुजली, खुश्की, त्वचा का रूखा होना, टखनों का फटना और सूखना जैसी समस्याएं होती हैं।

ऐसी समस्याएं न केवल किसी व्यक्ति की त्वचा को खराब करती हैं, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी कम करती हैं। हालाँकि इस समस्या को हल करने के लिए बाज़ार में कई तरह की क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी आप अपने लिए सही क्रीम चुनने में सफल नहीं हैं। अंत में आप सिर्फ दुखी होते हैं।

आप इन चीजों से परेशान जरूर होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका कोई इलाज नहीं है। आयुर्वेद के माध्यम से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको बस इन पांच सरल सुझावों का पालन करना है जो आपकी त्वचा को नरम, मुलायम और स्वस्थ बनाएंगे।

घर पर बॉडी लोशन बनाएं

घर पर सूखी त्वचा से निपटने के लिए आप बॉडी लोशन भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी बोतल में ग्लिसरीन, गुलाब जल और एक नींबू को मिलाना होगा। आप इसे हर दिन चेहरे, हाथों और पैरों पर लगा सकते हैं। इसे एक घंटे के लिए लगाएं और पानी से धो लें। हालाँकि, यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि इसे लगाने से धूप में बाहर न जाएँ। यह धूप में जाकर आपकी त्वचा को काला बना सकता है।

खूब पानी पिए

अक्सर ठंड के दिनों में देखा गया है कि प्यास कम लगती है, इसलिए लोग कम पानी पीते हैं। हालाँकि, इसे अपनी आदत न बनाएं। आपको प्यास नहीं लग रही होगी लेकिन एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी पिएं। पानी आपकी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट रखता है। पानी के अलावा आप फलों का जूस भी पी सकते हैं।

आवश्यक तेल से मालिश करें

आयुर्वेद में तेल का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यहां तक ​​कि त्वचा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि त्वचा की शुष्कता से बचने के लिए सभी को तेल से मालिश करनी चाहिए। इसे अभ्यंग कहा जाता है और स्नान से कुछ समय पहले करना चाहिए।

पौष्टिक भोजन खाएं

तेल मालिश के साथ-साथ तेल भी आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि आपके शरीर को त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए तेल और वसा की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए, ताजा नारियल, बादाम, जैतून का तेल, घी, मच्छर के भोजन में अच्छा और स्वस्थ वसा होता है। ध्यान रखें कि आपके भोजन में तेल और वसा की मात्रा अच्छी हो ताकि आपकी त्वचा मुलायम और जवान बनी रहे।

वर्कआउट करें

वैसे भी मौसम कोई भी हो, आपको वर्कआउट जरूर करना चाहिए, लेकिन सर्दियों में, खासकर एक्सरसाइज। पसीना और पसीना हो तो आपके पास समय हो। वर्कआउट न केवल आपके दिमाग को शांति देता है, बल्कि त्वचा को भी तरोताजा और स्वस्थ बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here