आयुर्वेद के अनुसार, हर व्यक्ति को सर्दियों में इन पांच चीजों का सेवन करना चाहिए,जानें

0
0

सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस मौसम में कुछ विशेष फल और सब्जियां हैं, जिन्हें खाने से आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ती है, आप छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रहते हैं। आज हम आपको ऐसे फल और सब्जियां बता रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद के अनुसार शक्तिशाली और गुणकारी माना जाता है।

संक्रमण पालक से दूर रखता है
इस सब्जी के सेवन से शरीर को अत्यधिक लाभकारी एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन मिलते हैं। जैसे कि विटामिन ए और सी। इसमें बहुत सारा विटामिन-के भी होता है, जो हड्डियों के द्रव्यमान को ताकत देता है। यह सब्जी मौसम में संक्रमण से दूर रहने में भी मदद करती है।

चुकंदर भी फायदेमंद है
चुकंदर पूरे साल उपलब्ध होता है, लेकिन इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, इसलिए ऐसा भोजन लेने को कहा जाता है जो कम कैलोरी वाला हो, लेकिन इसमें पोषक तत्वों की मात्रा अधिक हो, जो चुकंदर में हो।

मूली रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है
सबसे लोकप्रिय ठंडी सब्जियों और सलाद में से एक मूली है। मूली में बहुत सारा मैग्नीशियम, लोहा, तांबा, कैल्शियम, खनिज होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, इसे आहार में लेने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।

गाजर विटामिन से भरपूर होती है
इसमें बाकी फलों और सब्जियों की तुलना में अधिक कैरोटीन होता है। साथ ही, इसमें ढेर सारे विटामिन भी मौजूद होते हैं। मूली जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। इसे सलाद के साथ-साथ सब्जियों में भी लिया जा सकता है। गाजर दोनों ही तरह से बहुत सेहतमंद है।

ऑरेंज बैक्टीरिया से लड़ता है
सर्दियों में संतरे लेने के कई फायदे हैं। इसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो इस मौसम में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह कम कैलोरी वाला फल है, यानी इसे लेने से वजन नहीं बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here