आहार में सूखे मेवे कैसे शामिल करें? जानिए स्वस्थ रहने के तरीके और रहस्य

0
0

फल हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। फल स्वादिष्ट होते हैं, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और कभी भी खाए जा सकते हैं। आप उन्हें कई प्रकार की मिठाइयों और नमकीन व्यंजन बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ऐसे फल जिन्हें काटने और खाने से आनंद मिलता है, न केवल बनावट, कुरकुरे, किसी व्यंजन का स्वाद, बल्कि पकवान को पौष्टिक भी बनाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स सबसे पुराने सुपर फूड्स में से एक हैं

वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि सूखे फल सबसे पुराने सुपर खाद्य पदार्थों में से एक हैं। उन्हें स्वाभाविक रूप से चीनी की एक अच्छी मात्रा मिलती है, जो अक्सर एक डिश में अलग से चीनी के मिश्रण को रोकने में मदद करती है। पेन स्टेट के शोधकर्ताओं ने अपने नवीनतम शोध में सूखे फलों और बेहतर आहार गुणवत्ता के बीच सीधा संबंध पाया है।

उन्होंने बताया कि जो लोग अपने आहार में सूखे मेवे शामिल करते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं जो अपने आहार में सूखे मेवे शामिल नहीं करते हैं। शोध में यह भी पाया गया कि जिस दिन लोग ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं, उन्होंने अपने आहार में अधिक पौष्टिक तत्वों को शामिल किया। शोध के नतीजे एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायबिटीज के जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

शोध के लिए 25 हजार से अधिक लोग शामिल थे। इस दौरान उन्हें 24 घंटे सूखे मेवों से भरा आहार दिया गया। शोधकर्ताओं ने तब उनके स्वास्थ्य से संबंधित डेटा एकत्र किया और समग्र आहार गुणवत्ता का पता लगाया। शोधकर्ताओं ने कहा, “यह भी दिलचस्प पाया गया कि जिस दिन लोग सूखे मेवे का सेवन करते हैं, लोगों को अधिक फल खाने के लिए प्रेरित किया जाता था। इसके अलावा, जिस दिन कम मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता था, उस दिन ताज़े फलों के सेवन की मात्रा बहुत देखी जाती थी।”

अधिक सूखे फल जोड़ने का एक अन्य लाभ यह भी बताया गया कि इसके परिणामस्वरूप एक दिन में अत्यधिक कैलोरी का सेवन किया गया। शोधकर्ता सलाह देते हैं कि सूखे मेवों का उपयोग करते समय कैलोरी को ध्यान में रखा जाना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि आप कम पौष्टिक खाद्य पदार्थों से कैलोरी कम कर सकते हैं, जो सूखे फल खाने का एक बड़ा लाभ दे सकते हैं। अपने आहार में सूखे मेवों को शामिल करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

आहार में सूखे मेवे कैसे शामिल करें?

अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद बनाने के लिए अपने कप में कुछ जामुन और खुबानी जोड़ें। सलाद कटोरे में नुस्खा मीठा बनाने के लिए थोड़ा किशमिश और सूखे सेब जोड़ें। दिन भर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए, आप दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए किशमिश से कर सकते हैं। शकरकंद को अधिक सेहतमंद बनाने के लिए आप चीनी की जगह किशमिश और खजूर डाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here