इस तरह से चावल पकाएं, तो कैलोरी कम हो जाएगी

0
0

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हमें यकीन है कि आप चावल को दुश्मन की नजर से भी देख रहे हैं। पॉलिश किए गए सफेद चावल में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, फाइबर और पोषक तत्वों में कम होता है, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों पर पानी फेर सकता है। इस सब के बावजूद, कई लोगों के लिए, चावल नहीं खाना एक बड़ा बलिदान है। स्वादिष्ट बिरयानी, खीर, सब्जी पुलाव, राजमा या छोले भारतीय व्यंजनों में महत्वपूर्ण व्यंजन हैं। उसी समय, हम ईमानदारी से सोचते हैं कि हमें चावल खाने में सक्षम होना चाहिए और वजन नहीं बढ़ाना चाहिए।

यदि आप चावल को ठीक से पकाते हैं, तो आपको इसे अपने आहार में कम करने की आवश्यकता नहीं है। हर कोई जानता है कि चावल कैलोरी में समृद्ध है, लेकिन सही तरीके से इसे स्मार्ट तरीके से बनाने की आवश्यकता है, जो इसमें कैलोरी को काफी कम कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि उबलते पानी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। 30-40 मिनट तक पकाने के बाद, इसे फ्रिज में रखें। अब इसे 12 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और फिर इसे बाहर निकालें और जैसा चाहें खाएं।

शैवाल में सुपाच्य स्टार्च होते हैं, जिन्हें प्रतिरोधी स्टार्च के रूप में जाना जाता है। प्रतिरोधी स्टार्च में मनुष्यों को पचाने के लिए एंजाइम नहीं होते हैं, इसलिए वे ऊर्जा के लिए शर्करा या शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं। इसके बजाय यह छोटी आंत से गुजरता है और बृहदान्त्र में चयापचय होता है। वास्तव में, भोजन में जितनी अधिक कैलोरी होती है, उतनी ही कम कैलोरी शरीर खर्च करता है। श्रीलंका में कॉलेज ऑफ केमिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने चावल प्रतिरोधी स्टार्च पर शोध किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here