इस वजह से सर्दियों में बाल झड़ते हैं, इस तरह से छुटकारा पाएं

0
0

सर्दियां शुरू होते ही बालों के बारे में खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम है। बालों के झड़ने के कारण आपका चेहरा चमकता है। आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है। आज हम बालों के झड़ने के कारणों और इसके उपचार के बारे में जानते हैं।

महिला पैटर्न बालों के झड़ने: इस मामले में बाल कम या थोड़ी अधिक मात्रा में गिरते हैं, लेकिन धीरे-धीरे बाल पतले होने लगते हैं।

टेलोजेन एफ्लुवियम: इसमें बाल बहुत अचानक से गिरने लगते हैं, ऐसे में प्रतिदिन सौ बाल गिरते हैं।

बालों के झड़ने या कमजोर होने का मुख्य कारक 1800 कैलोरी से नीचे का आहार है। इसके अलावा डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड जैसी बीमारियां भी बालों के स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती हैं। इसके अलावा, बालों के झड़ने के लिए आयरन, विटामिन बी 12, विटामिन डी और फेरिटिन की कमी भी जिम्मेदार है।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) ओवरडोज जैसे हार्मोन की असामान्य स्थिति का भी बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए उनकी जांच की जानी चाहिए। बाल झड़ने के कारण महिलाएं मानसिक रूप से बहुत प्रभावित होती हैं, इसलिए इनसे बचने या छुटकारा पाने के लिए आपको अपने आहार में जिंक, आयरन, बायोटिन, अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना होगा।

बालों का झड़ना इस तरह रोकें
भोजन में अधिक प्रोटीन रखें। बालों के निर्माण में प्रोटीन अधिक होता है। इसीलिए, उचित खानपान की मदद से प्रोटीन वाली चीजों को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों का सेवन अवश्य करें। इसे खाने से बालों की चमक और नमी दोनों बढ़ती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजें जैसे सोयाबीन, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद होगा।

बालों का झड़ना रोकने के लिए विटामिन ए का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह बालों को पतला करने की प्रक्रिया को रोक देता है। विटामिन ए के स्रोत के रूप में, आप गाजर, टमाटर, अंडे और दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here