कम उम्र में युवा दिखने के लिए आहार पर विशेष ध्यान दें, इन सुपरफूड्स का सेवन करें

0
0

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छे हैं, लेकिन 50 साल की उम्र के बाद लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ, कई बीमारियाँ भी शरीर को घेर लेती हैं और अगर उम्र का ध्यान न रखा जाए, तो यह स्वास्थ्य पर भी भारी असर डाल सकता है। आहार का विशेष ध्यान रखना बेहतर है। यह भोजन के बारे में है जो 50 की उम्र के बाद नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए।

सेब का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह के खतरे को कम करता है। जिसमें औसतन 5 ग्राम फाइबर होता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। सेब में क्वेरसेटिन नामक एक पदार्थ भी होता है जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है। सेब विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक विश्वसनीय स्रोत भी है।

प्रोटीन उनकी मांसपेशियों को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है। कई अध्ययनों से पता चला है कि आहार में दैनिक आधार पर प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। बुजुर्ग लोगों को उस आवश्यकता को पूरा करने के अलावा अपने प्रत्येक भोजन में 25 से 30 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन शामिल करना चाहिए।

गाजर शरीर के हर अंग को फायदा पहुंचा सकता है। खासकर आंख, मुंह, त्वचा और दिल। इसका सेवन रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देता है। पाचन में भी सुधार करता है। गाजर के नियमित सेवन से कैंसर और बीमारी का खतरा कम होता है।

बीट का नियमित सेवन विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, फाइबर और कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और आयरन जैसे खनिजों से समृद्ध है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जो कैंसर के खतरे को कम करता है। बीट्स व्यायाम को बेहतर बनाने, मनोभ्रंश को रोकने और रक्तचाप को कम करने में भी प्रभावी हैं।

टाइप 2 मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का खतरा भी उम्र के साथ बढ़ता है। बीन्स को दैनिक आहार में शामिल करना इस जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। 3/4 कप बीन्स या दाल का तीन दिनों तक सेवन करने से 5% तक खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। बीन्स रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here