कामेच्छा बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, दूर करेंगे हर शारीरिक समस्या

0
0

आजकल की व्यस्त जिंदगी में कई शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ सेक्स से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ रही हैं। इस तरह, लोगों में कामेच्छा की कमी के कारण, संबंध सुस्त हो रहा है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे अवसाद, नींद की कमी और आत्मविश्वास की कमी। ये परेशानी कामेच्छा की भावना को प्रभावित कर सकती हैं। आपको बता दें, कामेच्छा की भावना कमोबेश हर व्यक्ति में होती है। आपको बता दें कि घरेलू उपचार की मदद से कामेच्छा की भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है।

कामेच्छा बढ़ाने के उपाय
वैसे, आजकल यौन समस्याओं के बारे में कई प्रकार के चिकित्सा विकल्प उपलब्ध हैं। इसके अलावा, कई आयुर्वेदिक दवाओं के जरिए भी इन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब तक जीवनशैली सही नहीं होगी, तब तक यौन समस्याओं में सुधार नहीं होगा। एक अच्छा आहार लेने के साथ, नियमित योग और प्राणायाम भी स्वाभाविक रूप से सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, कई ऐसे घरेलू उपचार भी अपनाए जा सकते हैं, जो कामेच्छा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

विटामिन सी से भरपूर पदार्थ लेने से शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार बेहतर होता है, इससे शरीर स्वस्थ रहता है। अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ प्रतिदिन लेना चाहिए। इसके अलावा, विटामिन सी नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है और यदि शरीर स्वस्थ रहता है तो कामेच्छा प्रबल हो जाएगी।

शकरकंद से हाई बीपी ठीक रहेगा

उच्च रक्तचाप के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक समस्या है, जिसमें शकरकंद का सेवन किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम होता है, जो हाई बीपी को ठीक करने में मदद कर सकता है। यदि रक्तचाप सामान्य है, तो शकरकंद के सेवन से कामेच्छा संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

ऐसा आहार लें जो कामेच्छा को स्वाभाविक रूप से बढ़ाए

कामेच्छा बढ़ाने के लिए, किसी को प्राकृतिक चीजें लेनी चाहिए जो कामेच्छा बढ़ा सकती हैं। इनमें अंजीर, केला और एवोकाडो शामिल हैं। यह सभी विटामिन और खनिजों से भरा है। वे जननांगों में रक्त का प्रवाह बनाते हैं, जिससे सेक्स क्षमता बढ़ती है।

डार्क चॉकलेट के सेवन से फायदा होगा

कई शोधों में यह पाया गया है कि चॉकलेट खाने से फेनोल्फथेलमाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन को बढ़ावा मिलता है, जिससे कामेच्छा बढ़ती है।

बादाम यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है

बादाम जिंक, विटामिन ई और सेलेनियम खनिजों में समृद्ध हैं, जो यौन स्वास्थ्य में सुधार और प्रजनन में सुधार करता है, इसलिए नियमित रूप से बादाम खाने से कामेच्छा बढ़ाई जा सकती है।

जायफल और लौंग कामेच्छा बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं

जायफल और लौंग जैसे मसाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह कामेच्छा बढ़ाने में भी सहायक है। एक शोध में पाया गया है कि यह पुरुषों में यौन इच्छा बढ़ाने में सहायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here