जानिए आपका दोस्त कितना विश्वसनीय है आपको लेकर

0
0

हमारा फ्रेंड सर्कल काफी बड़ा है, लेकिन उसमें से केवल कुछ दोस्त (दोस्त) ही ऐसे हैं जिन पर हम भरोसा कर सकते हैं। कई बार हमारे फ्रेंड सर्कल में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो कभी भी हमारा भला नहीं चाहते हैं लेकिन हम इसका पता नहीं लगा पाते हैं। वह मित्र हमारा शुभचिंतक बनकर हमारा नुकसान करता है और हमारी सफलता से जलता रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपका कौन सा दोस्त भरोसेमंद नहीं है।

आरोप लगाने में विशेषज्ञ
अगर आपके कुछ दोस्त आपकी छोटी सी बात को बड़ा बना देते हैं, तो यह भी आपके भरोसे के लायक नहीं है। यहां तक ​​कि ऐसे लोग दूसरों पर आरोप लगाने से पीछे नहीं हटते हैं और किसी पर भरोसा न करने और हमेशा दूसरों पर उंगली उठाने की आदत डालते हैं। यदि ऐसे मित्र आपके मित्र मंडली में हैं, तो वे आपके विश्वास के योग्य नहीं हैं।

कुछ लोग हर बात को नकार देंगे

अगर आपका दोस्त आपकी हर बात को नकार देता है, तो आप समझ सकते हैं कि वह आपका दोस्त नहीं है। क्योंकि आप कुछ अच्छा करने की सोचेंगे, लेकिन वह आपसे सहमत नहीं होगा। इसके साथ ही आपके दोस्त का व्यवहार भी बदल जाएगा।

भरोसा तोड़ने वाले दोस्त धोखाधड़ी होते हैं
आप अपने खास दोस्त पर बहुत भरोसा करते हैं और उसके साथ हर बात शेयर करते हैं, लेकिन अगर कभी भी वह दोस्त आपका भरोसा तोड़ता है, तो आपको उससे दोस्ती नहीं रखनी चाहिए। आपका खास दोस्त ऐसा कुछ कर सकता है, अगर वह आपकी कोई टॉप सीक्रेट बातें बताता है या किसी और मामले में जिसे आप धोखा देते हैं, तो आपको ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

कभी सॉरी मत बोलो
कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जो आपसे गलतियाँ करते हैं और आपको चोट पहुँचाते हैं, लेकिन उसके बाद भी वे सॉरी नहीं कहते हैं। साथ ही, वे संवेदनशील पक्ष दिखाने के लिए दूसरों को पर्याप्त मूल्य नहीं देते हैं। जो लोग केवल आपको चोट पहुंचाते हैं और खुद को आपके शुभचिंतक कहते हैं और फिर भी माफी नहीं मांगते हैं, ऐसे लोग भी भरोसे के काबिल नहीं होते हैं।

शेयर सीक्रेट
यदि आपका मित्र आपकी कोई गुप्त बात किसी से साझा करता है, तो वह मित्र भी आपके विश्वास के योग्य नहीं है। ये लोग सहज रूप से कहते हैं कि उन्होंने केवल एक अन्य व्यक्ति को बताया होगा, और ऐसे में आप गुप्त नहीं रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here