जानिए, नियमित व्यायाम के 9 आश्चर्यजनक लाभ

0
0

एक स्वस्थ जीवन शैली आपके जीवन जीने के समग्र तरीके का एक हिस्सा होना चाहिए। इसके अलावा, हर रोज एक स्वस्थ आहार लेने और व्यायाम करने के अलावा, कई अन्य चीजें हैं जो वयस्कों को एक समृद्ध और सक्रिय जीवन शैली बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। बहुत से लोग अपने पसंदीदा जंक फूड खाने और संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी कसरत को ट्रैक पर रखना पसंद करते हैं। जबकि, कुछ हर चीज को नजरअंदाज करना पसंद करते हैं और सिर्फ वही करते हैं जो दिल कहता है। हालाँकि, इसके बारे में जाने का सही तरीका यह है कि अपने शरीर को गतिविधियों में शामिल करने के साथ-साथ पोषण से भरपूर आहार लेने की कोशिश करें। सिर्फ चलना या दौड़ना ही नहीं, बल्कि डांसिंग, स्विमिंग और एरोबिक्स जैसी चीजें भी स्वस्थ जीवनशैली के लिए मददगार साबित हुई हैं।

अपने सोफे पर बैठना और अस्वास्थ्यकर munchies पर binging आपके शरीर की मदद करने के लिए नहीं जा रहा है और यह मधुमेह और हृदय की समस्याओं जैसे कई खतरनाक स्वास्थ्य रोगों को जन्म दे सकता है। कई बार, वर्कआउट रूटीन पर जाना आसान होता है, लेकिन आप इसे लंबे समय तक जारी नहीं रख सकते। यह उचित नींद, स्वस्थ आहार और कई अन्य सहित कई कारकों से संबंधित है। आप एक विशेषज्ञ के निर्देशों के तहत कसरत कर सकते हैं और अपने अच्छे के लिए जीवनशैली की कई आदतों का ध्यान रख सकते हैं। नियमित व्यायाम के कुछ लाभों के बारे में जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

नियमित व्यायाम के लाभ

व्यायाम मूल रूप से शरीर के किसी भी प्रकार के आंदोलन को संदर्भित करता है जो आपकी मांसपेशियों को काम करता है और कैलोरी और संग्रहीत वसा को जलाने में मदद करता है। तैराकी, दौड़ना, टहलना, चलना और नृत्य सहित कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियाँ हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। माना जाता है कि शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके अलावा, यह आपको लंबा जीवन जीने में भी मदद कर सकता है। हर कोई नियमित व्यायाम के लाभों का आनंद ले सकता है, चाहे वह उम्र, लिंग या शारीरिक क्षमता की हो। यहाँ नियमित व्यायाम के मुख्य 9 लाभ दिए गए हैं:

1. वजन कम करने में मदद करता है

वजन घट रहा है

 

व्यायाम वजन कम करने में मदद करता है और साथ ही बहुत अधिक वजन बढ़ने से रोकता है। शारीरिक गतिविधि एक इष्टतम वजन और आपके वजन घटाने की यात्रा को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। जब आप शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आप कैलोरी जलाते हैं, खासकर एक गहन कसरत के बाद। व्यायाम जितने गहन होंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी। आपको जिम जाने या घर से बाहर निकलने में भी पसीने आना चाहिए, लेकिन हर दिन तीव्र कसरत करने के लिए अनिवार्य नहीं है। व्यायाम की कोई भी मात्रा कुछ भी नहीं करने से बेहतर है। नियमित व्यायाम के और भी अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको कोशिश करनी चाहिए और दिन के दौरान अधिक सक्रिय रहना चाहिए, जैसे कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना या जल्दी से घर का काम करना।

2. ऊर्जा को बढ़ाता है

नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकती है और आपकी शक्ति को बढ़ा सकती है। यह एक ऊर्जा बूस्टर की भूमिका निभाता है जो कई शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में योगदान कर सकता है। एनर्जी बूस्टिंग के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार के सेवन की भी जरूरत है। व्यायाम आपके ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके दिल को और अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। और जब आपका दिल और फेफड़ों का स्वास्थ्य बढ़ता है, तो यह आपके शरीर में अधिक ऊर्जा जोड़ता है जो कई कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देना दैनिक कार्यों को पूरा करने और दिन के दौरान सक्रिय रहने के लिए महत्वपूर्ण है।

3. गुणवत्ता नींद को बढ़ावा देता है

रात को सोना आसान है जब हमारा शरीर थका हुआ है, एक फिट और स्वस्थ जीवन के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने भोजन के तुरंत बाद व्यायाम करने से बचना चाहिए, यह इसलिए है क्योंकि जब हम भोजन करते हैं तो हमारे हृदय शरीर के पाचन अंगों जैसे पेट, आंतों यकृत आदि को अधिक रक्त पंप करते हैं क्योंकि ये अंग भोजन को आत्मसात करने में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं लेकिन आप लंच या डिनर के बाद 10-15 मिनट की पैदल दूरी पर जा सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने सोने से ठीक पहले व्यायाम न करें अन्यथा आप सोने के लिए उतावले हो सकते हैं।

4. एक मूड बढ़ाने के रूप में कार्य करता है

नियमित व्यायाम हमारे मस्तिष्क में कई रसायनों को उत्तेजित करता है जो आपको खुशी, आराम और थोड़ा कम चिंतित महसूस कर सकते हैं। जब भी हम व्यायाम करते हैं तो हमारा मस्तिष्क एंडोर्फिन पैदा करता है जो दर्द के बारे में हमारी धारणा को दबा देता है जो आपको एक सकारात्मक भावना को ट्रिगर करने में मदद करता है। हम अपनी उपस्थिति और खुद के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं जब हम दैनिक आधार पर व्यायाम करते हैं, जो हमें आत्मविश्वास बढ़ाने और आत्म-सम्मान में सुधार करने में मदद कर सकता है।

5. कई बीमारियों का खतरा कम करता है

आसीन जीवन शैली पुरानी बीमारी का एक मुख्य कारण है, आज की तारीख में हम अपने आस-पास के अधिकांश लोगों को न तो वास्तव में अपने दैनिक जीवन में व्यायाम को शामिल करते हैं, जब नियमित व्यायाम से इंसुलिन संवेदनशीलता, कार्डियो-वैस्कुलर स्वास्थ्य और शरीर की संरचना में सुधार होता है, इस प्रकार यह माना जाता है रक्तचाप और रक्त में वसा का स्तर कम हो जाता है, जो दिल के दौरे या हृदय की रुकावट के जोखिम को काफी कम कर देता है। इसके अलावा, नियमित व्यायाम की कमी और यहां तक ​​कि इसके साथ असंगत नहीं होने के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह, एच का खतरा अधिक होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here