जानिए मासिक धर्म की ऐंठन, दर्द, थकान, कमजोरी, उल्टी से तुरंत राहत पाने के लिए क्या करें

0
0

मासिक धर्म सभी महिलाओं के लिए बहुत तनावपूर्ण है। थकान, कमजोरी, सुस्ती, चिड़चिड़ापन, शरीर में दर्द, ऐंठन, सिरदर्द, मतली, उल्टी उन दिनों में आम लक्षण हैं। महिलाओं को हर महीने में एक बार इस समस्या का सामना करना पड़ता है, भले ही यह एक शारीरिक चक्र है।

यदि आप इन दिनों दवा लेने से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ खाने से रोकना चाहिए और कुछ को बढ़ाना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ इन लक्षणों को बदतर बना सकते हैं और कुछ चीजें इनसे छुटकारा दिला सकती हैं। चलिए अब पता लगाते हैं…।

यदि यह बहुत दर्द करता है, तो चाय में तुलसी के कुछ पत्ते डालें। इस चाय को पीने से दर्द कम हो जाएगा। इतना ही नहीं, यह शरीर को भीतर से मजबूत बनाने में भी मदद करता है। मासिक धर्म के समय अदरक का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसके छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकते हैं।

आपको मासिक धर्म के दौरान शराब पीने से बचना चाहिए। यह आपकी अवधि को अनियमित बना सकता है और शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जिससे मासिक धर्म के लक्षण बिगड़ सकते हैं। इसके बजाय आपको लस्सी या नारियल पानी पीना चाहिए। ये आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए उपयोगी हैं।

इस समय कॉफी की मात्रा कम करें। इस समय के दौरान, कॉफी पीने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है, जिससे आपके तनाव और चिंता का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपके पीएमएस के लक्षण बिगड़ सकते हैं। इसके बजाय आप ग्रीन टी, टमाटर और गाजर का रस या किसी भी तरह का सूप पी सकते हैं, जो ऐंठन को रोकने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here