ठंड के मौसम में हाथों को मुलायम कैसे रखें,जानें

0
0

कोरोना अवधि के दौरान हाथों को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि हम किसी संक्रमण की चपेट में न आएं। यद्यपि बार-बार हाथ धोने और सेनिटाइज़र के उपयोग के कारण हाथ बहुत शुष्क होते हैं,
ऐसी स्थिति में हाथों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है ताकि वे अधिक सूखे न हों और उनकी नमी बनी रहे। अगर आप बार-बार सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोते हैं, अगर आपके हाथ बेजान और शुष्क हो गए हैं, तो इन बातों को जरूर जान लें।

कोरोना से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना पड़ता है, इसलिए आप अच्छे हैंडवाश या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके हाथों को बहुत ज्यादा सूखा नहीं करता है। ऐसा करने से आपके हाथ भी साफ रहेंगे और आप संक्रमण से भी दूर रहेंगे।
हाथों की त्वचा को मुलायम रखने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुंवारी नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं
सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक मुलायम रहेगी।

सर्दियों के मौसम में वैसे भी हाथ बहुत शुष्क हो जाते हैं, और यदि हाथों को बार-बार धोया जाता है, तो वे काफी बेजान और शुष्क दिखते हैं। इससे बचने के लिए आप हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें। अपने हाथों को धोने के बाद हस्तनिर्मित का उपयोग करना बेहतर है।
अपने हाथों को सूखापन से बचाने के लिए आप वैसलीन का उपयोग भी कर सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले आप वैसलीन लगाकर सो सकते हैं। इससे आपके हाथ मुलायम रहेंगे।

आप ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर नियमित रूप से गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।
आप उपयोग करके नरम हाथ प्राप्त कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here