डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट, कहीं जानें या व्यायाम करते समय मास्क पहनें या नहीं,जानें

0
0

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना काल में मास्क के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर आप रनिंग, जिमिंग या योगा करते हैं तो इस दौरान मास्क का इस्तेमाल कैसे करें, इस पर कई गलतफहमियां हैं। हम आपको WHO के निर्देशों के अनुसार मास्क के उपयोग के बारे में सटीक जानकारी देने जा रहे हैं।

दुनिया के शीर्ष स्वास्थ्य संस्थान ने कहा है कि यदि आप व्यायाम कर रहे हैं जिसमें आपको बहुत पसीना आ रहा है और तेजी से सांस लेने की जरूरत है। ऐसी स्थिति में आपको मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अगर आप किसी ऐसे स्थान पर व्यायाम कर रहे हैं जो चारों तरफ से बंद है। यही है, अगर आप जिम जाते हैं, तो सामाजिक दूरी का पालन करें। ऐसी जगहों पर हवाई आवाजाही की व्यवस्था की जानी चाहिए। बंद स्थानों पर व्यायाम करने से बचना चाहिए।

मास्क के बारे में डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इसे कभी भी शिथिल नहीं पहनना चाहिए। डब्ल्यूएचओ द्वारा इनडोर में मास्क के उपयोग की भी सिफारिश की जाती है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि व्यायाम के दौरान आपको दूसरे व्यक्ति से कम से कम 3 फीट की दूरी रखनी होगी। क्योंकि इस दौरान हम तेज गति से सांस लेते और छोड़ते हैं।

योग करते समय मास्क पहनना उचित नहीं है। योग के दौरान, हम सांस की गति पर बहुत काम करते हैं। मास्क इस दौरान सांस के प्राकृतिक प्रवाह को बाधित करता है। हालाँकि, योग को एक खुली जगह और उचित दूरी बनाकर करने का सुझाव दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here