फूड ग्राइंडर को साफ करना बहुत आसान है, बस इस लेख को पढ़ें

0
0

फूड ग्राइंडर किसी भी रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुप्रयोग है। टमाटर की प्यूरी बनाने से लेकर मसाला पीसने और चटनी बनाने तक का उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसी रसोई अपील है जिसका उपयोग हम सभी लगभग हर दिन करते हैं। जहां एक ओर यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुप्रयोग है, वहीं दूसरी ओर यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसकी सफाई पर अधिक ध्यान दें। यदि मिक्सर ग्राइंडर को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो आप अपने भोजन के स्वाद में अंतर महसूस कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पहले इस्तेमाल के बाद, हम इसे ठीक से साफ नहीं करते हैं, ताकि जब आप इसे दोबारा इस्तेमाल करते हैं, तो पहले के भोजन की गंध इसमें बनी रहे, जो आपके बाद के भोजन में महसूस होती है। वैसे तो आप अपने मिक्सर ग्राइंडर को भी हर इस्तेमाल के बाद साफ कर लेंगे, लेकिन अगर आप उसके बाद भी सुगंधित महसूस करते हैं, तो आपको इन टिप्स को अपनाकर अपने किचन ग्राइंडर को साफ करना चाहिए-

चरण 1
मिक्सर ग्राइंडर को साफ करना बहुत आसान है। बस आपको जरूरत है अपने तरीके की। रसोई की चक्की को साफ करने के लिए, पहले 2 चम्मच सिरका और 1 कप पानी का उपयोग करके एक घोल तैयार करें। सिरका एक महान क्लीनर के रूप में कार्य करता है। हालांकि सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से मिलाते हैं। इसके बाद आप इस घोल को मिक्सर कंटेनर में डालें और इसे लगभग 30 सेकंड तक हिलाएं। इससे खाने की चक्की सभी तरफ से साफ हो जाएगी।

चरण 2
अब आप नींबू का इस्तेमाल ग्राइंडर के ढक्कन और अन्य हिस्सों की गंध को दूर करने और उसमें एक प्राकृतिक खुशबू को जोड़ने के लिए करते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके की मदद से ढक्कन और ग्राइंडर के अन्य हिस्सों को साफ करें। इसके बाद आप इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे पानी से अच्छी तरह धो लें।

चरण 3
अब ग्राइंडर को तीन चौथाई कच्चे चावल से भरें और इसे एक बार घुमाएं। यह ब्लेड के नीचे से अवशेषों को साफ करेगा। फिर किसी भी शेष गंदगी को हटाने के लिए साफ बहते पानी की मदद से ग्राइंडर को धो लें। आपको हर बार चावल खाने की जरूरत नहीं है। आप एक अलग कंटेनर में चक्की की सफाई के लिए उपयोग किए गए चावल को रख सकते हैं और हर बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

चरण 4
अब चक्की को पोंछने का समय आ गया है। आप ग्राइंडर को पोंछने के लिए एक पुराने, साफ ब्रश या कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इसका अतिरिक्त पानी अपने आप सूख जाए। फिर कपड़े की मदद से आप इसे पोंछ लें। आपकी चक्की अच्छी तरह से साफ है। यदि चक्की अच्छी तरह से साफ नहीं की गई है तो आप इन चरणों को फिर से दोहरा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here