बाल धोने से 5 मिनट पहले यह एक छोटा सा काम करें, सर्दियों में बाल खराब नहीं होंगे

0
0

सर्दी आ गई है और इस दौरान हमें बहुत सावधान रहने की जरूरत है। जहां तक ​​बालों की देखभाल का सवाल है, सर्दियां हमारे बालों को खराब करने के लिए काफी हैं। बालों की देखभाल करना और उन्हें अच्छे से धोना और उन्हें सुखाना बहुत ज़रूरी है, लेकिन सर्दियों में गर्म पानी के कारण हमारे बाल अस्वस्थ हो जाते हैं। सर्दियों में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखना अधिक कठिन होता है, लेकिन इसे ठीक करने के कई तरीके हैं।

इससे न सिर्फ बालों को नुकसान होता है बल्कि सर्दियों में डैंड्रफ और स्कैल्प इन्फेक्शन जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में, बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल तरीके क्यों नहीं अपनाए जाते? आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह हैक घुंघराले बालों को ठीक करेगा।
इस हैक में हम शैम्पू के साथ बालों के तेल का भी उपयोग करेंगे। अगर आप अक्सर सर्दियों में शैम्पू से पहले तेल लगाना भूल जाते हैं, तो यह तरीका काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इस तरह आप अपने बालों को बहुत मुलायम बनाने के साथ-साथ उनके फ्रिज़ को भी कम कर सकते हैं।

इस तरह शैम्पू और तेल का उपयोग करें-
आपको बस इतना करना है कि अपने नियमित शैम्पू के साथ 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं जिसे आपने 2-3 चम्मच लिया है। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने नम खोपड़ी पर मालिश करें।

2-3 मिनट तक मसाज करने के बाद, अपने स्कैल्प में थोड़ा सा पानी मिलाकर शैम्पू फोम बनाएं और अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

शैम्पू और तेल लगाने से यह होगा कि सर्दियों के कारण आपकी खोपड़ी में अतिरिक्त कठोरता दूर हो जाएगी और आपके बाल बहुत नरम हो जाएंगे।

यदि आपके बाल बहुत शुष्क हैं तो क्या करें?
जिन लोगों के बाल ऑयली हैं, उन्हें इसके बाद कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन जो लोग पहले से ही सूखे और घुंघराले हैं, उनके लिए यह जरूरी है कि वे इस तरह से शैम्पू करने के बाद अपने बालों को कंडीशन करें।इसके अलावा, बहुत गर्म पानी से बाल धोने के बजाय, कुछ ठंडे पानी का उपयोग करें और अपने बालों के साथ-साथ सीरम में भी हवा लगायें।

बस बालों को धोने की यह दिनचर्या आपके बालों के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। बालों की देखभाल के लिए, बालों में थोड़ा मॉइस्चराइजेशन होना बहुत ज़रूरी है और बालों को इस तरह से धोने और सुखाने से हम सब कुछ पा लेंगे।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घरेलू उपचार का प्रभाव हर किसी पर अलग होता है और यदि नारियल का तेल आपको सूट नहीं करता है, तो इसका उपयोग न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here