मशरूम खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं, वजन भी नियंत्रित रहता है,जानें

0
0

मशरूम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मशरूम फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं। क्या आप जानते हैं कि मशरूम दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी का आहार स्रोत है? मशरूम को कम कैलोरी वाली सब्जी माना जाता है, इसे वजन को नियंत्रित करने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है। मशरूम कई प्रकार के होते हैं, कुछ खाद्य होते हैं और कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं। बटन, सीप की पोर्चिनी और चैंटरलेस मशरूम का सेवन किया जा सकता है। जबकि कुछ मशरूम जहरीले हो सकते हैं और उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

मशरूम को कुम्भी और मशरूम भी कहा जाता है। यह एक कवक है जो बीजाणु पैदा करता है और हवा के माध्यम से फैलता है। वे बारिश के मौसम में अपने दम पर उगते हैं। मशरूम को प्रकृति में बहुमुखी माना जाता है। इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मशरूम को करी, सलाद और सूप के रूप में लिया जा सकता है। इसे ब्रेकफस्ट के रूप में भी खाया जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि मशरूम को नियमित रूप से क्यों खाना चाहिए और इससे कौन से स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

विटामिन डी

मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है। विटामिन डी का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी बनाता है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन हमारे विटामिन डी का 20 प्रतिशत प्रदान करता है।

सेलेनियम

सेलेनियम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली या प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। मशरूम में सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

वजन नियंत्रण में सहायक

मशरूम में बहुत कम कैलोरी होती है। एक सेवारत या पाँच सफेद बटन मशरूम या पूरे पोर्टेबेला मशरूम में सिर्फ 20 कैलोरी होती है। मशरूम खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इस कारण से मशरूम वजन नियंत्रण में भी मदद करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

मशरूम में मौजूद तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। इसके कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

मशरूम बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, मशरूम के सेवन से कैंसर होने की संभावना कम होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here