वजन कम करना: इन 10 तरीकों को अपनाने से वजन फिर से नहीं बढ़ेगा,जानें

0
1

भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। मोटापा कम करने के लिए लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोई जिम जा रहा है, कोई अलग डाइट प्लान तैयार कर रहा है, तो किसी ने योग का सहारा लिया है। लेकिन जो समस्या सबसे ज्यादा देखी जा रही है वह यह है कि एक बार वजन कम होने के बाद यह फिर से बढ़ने लगती है।

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप वजन कम करने के बाद अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।

व्यायाम न छोड़ें
अक्सर लोग वजन कम करने के बाद व्यायाम छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करते हैं।
वजन कम करने के बाद भी, आपको नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। व्यायाम छोड़ने के बाद ही वजन फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा।

अच्छे वजन का पता लगाएं
हर किसी को पता होना चाहिए कि उसके लिए एक अच्छा वजन क्या है। इसकी मदद से आप अपने आप को उस वजन के आसपास रखते हैं और आप खुद को फिट रख सकते हैं। आप किसी विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं कि आपका वजन आपकी लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए। इसे बॉडी मास इंडेक्स कहा जाता है।

वजन बढ़ने के कारणों से दूर रहें

आहार या जीवन शैली जैसे किसी कारण से वजन बढ़ता है। जब आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो आप उन आदतों से दूरी बना लेते हैं। लेकिन वजन कम करने के बाद, यदि आप उन आदतों को फिर से अपनाते हैं, तो सभी प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे। इसलिए, जिस भी कारण से मोटापा कम होता है, उससे हमेशा के लिए दूरी बनाए रखें।

स्वस्थ आहार
आपका वजन सीधे आहार से संबंधित है। आहार आपके वजन को बढ़ा और घटा भी सकता है। वजन कम करने के लिए, स्वस्थ आहार लेना आवश्यक है जो आपको सभी पोषक तत्वों के साथ फिट रखने में मदद करता है। आहार में फल, सब्जियां, दाल, अंडे, चिकन और नट्स शामिल करें।

त्वचा को कसने की कोशिश करें
जब आपका वजन पहले से कम होता है, तो आपकी त्वचा भी ढीली होने लगती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि त्वचा की कोशिकाएं वसा खो देती हैं। ढीली त्वचा आपके शरीर के आकार को भी नुकसान पहुंचा सकती है। वजन कम करने के बाद, आपकी त्वचा को बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। त्वचा की ढीलीपन को दूर करने के लिए आप क्रीम, एक्सरसाइज, पोषण संबंधी टिप्स और मेडिकल प्रक्रिया अपना सकते हैं। इसके लिए आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।

पूरी नींद लें
आप पूरी और बेहतर नींद की मदद से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। कई डॉक्टर और विशेषज्ञ आपको पूरी नींद लेने की सलाह देते हैं। अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आप सुस्त महसूस करते हैं, जिसके कारण आप शारीरिक गतिविधियों और व्यायाम से दूर रहते हैं और इस वजह से आप अपनी कैलोरी को बर्न करने में असफल रहते हैं।

खूब पानी पिए
वजन कम करने के लिए पानी बहुत जरूरी है। कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। इससे आप तेजी से वजन कम करते हैं और खुद को कई बीमारियों के खतरे से भी बचाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here