वायु प्रदूषण: बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों का उपयोग करें,जानें

0
0

बढ़ते प्रदूषण और कोरोनावायरस के कहर ने लोगों का जीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, जिसके कारण वे कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता दिन पर दिन खराब होती जा रही है। वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है, इसका सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर होता है। प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करें, ताकि प्रदूषण से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सके। अगर आप 100 प्रतिशत वायु प्रदूषण या वायु प्रदूषण से अपनी रक्षा नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आप अपनी सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो वायु प्रदूषण से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

करौंदा
बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए आप अपने आहार में आंवले को शामिल कर सकते हैं। आंवला को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आंवला में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल प्रदूषण से बचाने का काम करती हैं, बल्कि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। सब्जियों, ऐमारैंथ साग, फूलगोभी और शलजम में विटामिन के तत्व होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

काली मिर्च
काली मिर्च में विटामिन और खनिज गुण होते हैं। आप काली मिर्च का इस्तेमाल चाय में कर सकते हैं। काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से छाती में जमा कफ से छुटकारा पाया जा सकता है।

अदरक
अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है। अदरक खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। इससे प्रदूषण से बचाव में मदद मिल सकती है। अदरक का इस्तेमाल आप चाय या शहद के साथ कर सकते हैं।

संतरा
संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है। संतरे के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत की जा सकती है। जो प्रदूषण के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है।

गुड़
सर्दियों में गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि गुड़ में मौजूद आयरन रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करता है। जो प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है।

बादाम
नट्स का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नट्स में अपने आहार में बादाम, पिस्ता, अखरोट शामिल करें। उन्हें विटामिन ई का अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन ई प्रदूषण को रोकने में मददगार हो सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here