शहद का रस न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी उपयोगी होता है

0
0

शहद का उपयोग करके आप न केवल कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि यह त्वचा को सुंदर बनाने का भी काम करता है। शहद में कई पोषक तत्व होते हैं जो बाम, मुँहासे और झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह त्वचा के छिद्रों में जमा अशुद्धियों को दूर करता है। आप इसे अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। कुछ दिनों तक इसका उपयोग करने के बाद, आप अपने चेहरे पर एक स्पष्ट अंतर देखेंगे।

अपने हाथ में एक चम्मच शहद लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 5-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गर्म पानी से खंगालें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो 1 बड़ा चम्मच छाछ, 1 चम्मच शहद और 1 अंडे की जर्दी को मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।
चेहरे पर लगाए जाने वाले मेकअप को शहद से साफ किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए शहद और जैतून का तेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर इसे रुई से साफ करके गर्म पानी से धो लें। इसे लगाने से चेहरे पर मौजूद सारे पिंपल्स दूर होते हैं और चेहरे पर चमक बरकरार रहती है।
त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए 2 चम्मच बादाम पाउडर और शहद को मिलाएं। फिर इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और ताजे पानी से धो लें। बादाम त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जबकि शहद मॉइस्चराइज करने का काम करता है।
अगर आपकी त्वचा इन दिनों शुष्क हो रही है, तो एक चम्मच शहद में एक चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं। 20 मिनट के लिए सूखने के साथ क्षेत्र पर इस लोशन को लागू करें। फिर इसे सादे पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here