सर्दियों में मोटे अनाज, शरीर को गर्म रखेंगे,सूप से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी,जानें

0
0

सर्दियों के मौसम में अक्सर मोटे अनाज खाने को कहा जाता है। मोटे अनाज यानि ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी आदि। सर्दियों में बाहर का तापमान कम होता है और ये अनाज शरीर के तापमान को बाहर की तुलना में अधिक रखते हैं। इसलिए, ऐसा भोजन सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है।
जयपुर के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ किरण गुप्ता के अनुसार, सर्दियों में मोटा अनाज वजन बढ़ने से भी रोकता है और पेट को भी फिट रखता है। यह कब्ज को रोकता है लेकिन इसे खाने के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। तीन बार नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना मोटे अनाज नहीं खाते हैं। एक समय में, आप मोटे अनाज या किसी अन्य भोजन से बनी रोटियां खा सकते हैं, फिर आप रात के खाने में सूप और दालें शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में खानपान से जुड़ी बातें क्या बता रही हैं डॉ। किरण गुप्ता …

सबसे पहले, समझें कि क्या खाना चाहिए

1. दलिया, रोटी या डोसा के रूप में मोटे अनाज खाएं
सर्दी के मौसम में मक्का, शर्बत, बाजरा और रागी का सेवन करना चाहिए। इन्हें दलिया, रोटी या डोसा के रूप में लिया जा सकता है। इससे गेहूं की मात्रा अपने आप कम हो जाएगी, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। साथ ही, मोटे अनाजों के गर्म प्रभाव के कारण शरीर में गर्मी भी होगी। हां, इस बात का ख्याल रखें कि घी उनके साथ ज्यादा न हो।

2. गुड़ के लड़के और चिक्की खा सकते हैं
डॉ। किरण का कहना है कि गुड़ का प्रभाव गर्म है और सर्दी से बचाता है। यह लोहे में उच्च है, इसलिए यह एनीमिया को भी रोकता है। गुड़ और तिल के बीज बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा गुड़ और मूंगफली की चिक्की भी बनाई जा सकती है। यह बहुत ही पौष्टिक होता है।

3. सूप से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी
सूप तीन तरह से फायदा पहुंचाता है। सबसे पहले, सर्दियों में वे शरीर को गर्म रखते हैं। दूसरा, सब्जियों के अधिक उपयोग के कारण पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जाता है। और तीसरा, वे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। सूप में टमाटर, अदरक, गाजर, लहसुन और गोभी जैसी सब्जियां शामिल करें। इसमें पनीर मिला सकते हैं। काली मिर्च का सेवन अवश्य करें। गर्मी के दिनों में इसका सीमित उपयोग करें।

4. जुकाम होने पर भी पानी पीना बंद न करें
सर्दियों में खाया जाने वाला भोजन ज्यादातर भारी होता है, इसलिए शरीर में तरल होना आवश्यक है। पानी पीना बंद न करें। अगर आप जकड़न या सर्दी खांसी से परेशान हैं, तो आप गुनगुना पानी पी सकते हैं। इस मौसम में गर्मियों में जितना हो सके उतना पानी लेने की जरूरत है।

5. दिन में एक बार मुट्ठी भर ड्रायफ्रूट लें
सर्दियों के दौरान, दिन में एक बार मुट्ठी भर ड्रायफ्रूट लें। काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता शरीर को गर्म रखेंगे और इम्यूनिटी बढ़ाएंगे। यह याददाश्त और त्वचा की चमक बढ़ाने में भी मदद करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो हृदय रोग और उम्र बढ़ने से भी बचाते हैं। गर्मियों में उनकी मात्रा कम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here