सावधान रहे, आपका व्हाट्स ऐप प्रोफाइल और फोन नंबर Google के एक क्लिक से देखे जा सकते हैं,जानिए

0
0

WhatsApp सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन है। लेकिन अब इस सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी विवाद है। इस बीच, Google पर खोज करने के बाद, व्हाट्सएप निजी समूह फिर से सामने आए हैं। अब कोई भी आपके व्हाट्सएप निजी समूह को Google पर ढूंढ सकता है और उसमें शामिल हो सकता है। उपयोगकर्ता इस बात पर भी चर्चा कर रहे हैं कि क्या आपका फ़ोन नंबर और प्रोफ़ाइल चित्र Google खोज में दिखाई देगा।

Google और WhatsApp के बीच पिछले फरवरी में अच्छी चर्चा हुई जब कुछ सार्वजनिक समूह Google खोज में दिखाई देने लगे। लेकिन अब, एक बार फिर, व्हाट्सएप समूह और प्रोफाइल Google खोज में दिखाई देते हैं। यह जानकारी साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजसहरिया ने गैजेट्स 360 के साथ चर्चा करते हुए दी। इस बार, उन्होंने कहा, उपयोगकर्ताओं के फ़ोन नंबर और प्रोफ़ाइल फ़ोटो Google खोज में भी दिखाई देते हैं। यह स्थिति और भी चिंताजनक है। इसके अलावा, अगर किसी के पास व्हाट्सएप ग्रुप का यूआरएल लिंक है, तो वे सीधे Google पर सर्च करके ग्रुप में शामिल हो सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप लिंक के साथ समूहों में शामिल हो सकते हैं। आप उस समूह में सदस्यों के फ़ोन नंबर भी देख सकते हैं। इसके अलावा, समूह के सदस्यों के पोस्ट और चैट भी Google पर खोजकर देखे जा सकते हैं। यह इस समय अज्ञात है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे। हालाँकि, खोज परिणामों में लगभग 1500 समूह आमंत्रण लिंक पहले से ही उपलब्ध हैं। Google द्वारा अनुक्रमित कुछ समूह उपयोगकर्ताओं को अश्लील संपर्कों पर पुनर्निर्देशित कर रहे हैं। तो कुछ समूह विशिष्ट उपयोगकर्ता हित के हैं। यदि आप उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल को देखते हैं, तो Google ने उपयोगकर्ता के निजी खाते को दिखाना शुरू कर दिया है। इसमें उपयोगकर्ता की प्रोफ़ाइल फ़ोटो और उसका नाम शामिल है। उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के डोमेन पर देश कोड दर्ज करके प्रोफाइल देख सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब लगभग 5000 प्रोफाइल सार्वजनिक किए गए हैं। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजसहरिया के मुताबिक, व्हाट्सएप यहां robots.txt फाइल का इस्तेमाल नहीं करता है। फिलहाल व्हाट्सएप और गूगल ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

WhatsApp के नए नियम और शर्तें

हाल ही में, व्हाट्सएप के नए नियमों और शर्तों को उपयोगकर्ताओं के ध्यान में लाया गया है। इस नई नीति में फेसबुक और इंस्टाग्राम का एकीकरण शामिल है। अधिक उपयोगकर्ता डेटा अब पहले से कहीं अधिक फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ साझा किया जाएगा। व्हाट्सएप पर डेटा पहले से ही फेसबुक के साथ साझा किया जा रहा था। लेकिन, कंपनी ने अब स्पष्ट किया है कि फेसबुक के साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का एकीकरण अधिक होगा। ऐसा कहा जाता है कि आपकी सभी व्हाट्सएप जानकारी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ साझा की जाएगी।

हालांकि, व्हाट्सएप की गोपनीयता पर विवाद के बाद, यह पता चला है कि व्हाट्सएप ने स्पष्टीकरण दिया है। उपयोगकर्ताओं के चैट, संदेश और कॉल विवरण सुरक्षित होने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, व्हाट्सएप की खामियां एक बार फिर सामने आई हैं और यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह बग है या नहीं। हालाँकि, एक स्पष्टीकरण दिया गया है कि इस गलती को सुधार लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here