सेब का छिलका भगाता है शरीर की कई बिमारियों को

0
0

कई लोगों को सेब को छीलकर उसे बेकार समझकर फेंक देने की आदत होती है, जबकि सेब का छिलका भी सेब की तरह ही फायदेमंद होता है। सेब का छिलका विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यदि सेब को छीलकर छोड़ दिया जाता है, तो फल में पोषक तत्वों की मात्रा भी कम हो जाती है, विशेष रूप से फाइबर की मात्रा। इसीलिए केवल सेब को छिलके के साथ खाने की सलाह दी जाती है। जानिए सेब का छिलका हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा है और यह हमें किन बीमारियों से बचा सकता है

सेब का छिलका वजन घटाने में मददगार हो सकता है। यह फाइबर में उच्च है और कई अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आपका पेट भरा हुआ लगता है। इसलिए आप कम खाएंगे और इससे आपकी वजन बढ़ने की समस्या कम होगी।

सेब का छिलका भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ रोग से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है। इसीलिए सेब को छिलके के साथ खाना फायदेमंद है।

सेब का छिलका दिल की बीमारी के खतरे को भी कम करता है। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकते हैं। इन समान वसा के ऑक्सीकरण की प्रक्रिया से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अगर सेब को छिलके के साथ खाया जाए तो यह दिल को स्वस्थ रखता है।

सेब का छिलका टाइप 2 मधुमेह के खतरे से भी बचाता है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं रोजाना एक सेब खाती हैं, जिसमें एक सेब का छिलका भी शामिल होता है, उनमें बीमारी का खतरा बहुत कम होता है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here