हीमोग्लोबिन आहार योजना: यदि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो सबसे पहले अपने आहार में सुधार करें,अच्छा आहार जानिए

0
0

महिलाएं अपने पति और बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखती हैं लेकिन खुद के स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देती हैं, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। लेकिन महिलाएं इस बीमारी से पूरी तरह से अनजान हैं। असल में, हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक लोहे या लोहे से भरपूर प्रोटीन है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेता है और इसे रक्त के माध्यम से पूरे शरीर में ले जाता है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का सबसे बड़ा कारण उनका आहार है। हीमोग्लोबिन का प्रभाव यह है कि महिलाएं थका हुआ महसूस करती हैं, उन्हें रक्तचाप जैसी समस्याएं होती हैं। कई बार महिलाएं इस बीमारी के कारण अवसाद में भी पहुंच जाती हैं। गर्भवती महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी, पीरियड्स के दौरान अधिक रक्तस्राव के कारण या आयरन युक्त खाद्य पदार्थ न खाने के कारण होती है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन सामग्री

महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। कम हीमोग्लोबिन के कारण शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जब हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो महिलाओं को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आइए जानते हैं कि हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आपको किन आहारों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

खूब विटामिन खाएं

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए, आपको विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर को अधिक आयरन प्रदान करता है।

फोलिक एसिड लें

फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। आपको ऐसा आहार खाना चाहिए जो फोलिक एसिड से भरपूर हो। आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे बीन्स, गेहूं के बीज, मूंगफली, केला आदि का सेवन करना चाहिए।

अपने आहार में शामिल करें

चूड़धार लोहे का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आप चुकंदर को सलाद या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके शरीर के हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकता है।

रोजाना एक सेब या अनार खाएं

अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट कराएं। आपको अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों को शामिल करना चाहिए। हर दिन अपने आहार में एक सेब या अनार शामिल करें, यह हीमोग्लोबिन के स्तर को सही करने में मदद कर सकता है।

लोहे को नष्ट करने वाले आहार से बचें

आपको उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाने की कोशिश करनी चाहिए जो लोहे को अवरुद्ध करते हैं। सीमित मात्रा में कॉफी, चाय, सोडा, वाइन, बीयर का उपयोग करें।

व्यायाम करें

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप व्यायाम करने की आदत डालें, जिसके कारण शरीर में लाल रक्त कण बढ़ते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here