सब्सक्राइबर बढ़ाने की होड़ में अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार के बीच छिड़ी जंग

0
1

कोरोना वायरस लॉकडाउन में वेब सीरीज और फिल्मों की रिलीज का एक मात्र साधन ओटीटी प्लेटफार्म ही है। अब ये ओटीटी प्लेटफार्म इस वक्त मौके का जमकर फायदा उठाने में लगे हुए हैें। इस वक्त ओटीटी प्लेटफार्म ओनर्स मेकर्स और प्रोड्यूसर्स को एक के बाद एक कई सारे लुभावने अवसर दे रहे है जो मेकर्स को भी फायदे का सौदा लग रहा है। यही कारण है कि जब इस कोरोना काल में जहां सिर्फ घाटे ही हो रहे है तो मेकर्स भी ये आफर्स आसानी से स्वीकार कर रहे है। अब भारत में इसी वजह से ओटीटी प्लेटफार्म के बीच जबरदस्त जंग छिड़ी हुई है। दरअसल बात ये है कि कोरोना काल में जहां सभी को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा है वहीं ओटीटी प्लेटफार्म ही है जिसको जबरदस्त फायदा हो रहा है।

यही कारण है कि ओटीटी प्लेटफार्म भी एक के बाद शानदार कंटेंट को रिलीज करने का ऐलान कर रहा है अब जिसके पास सबसे ज्यादा और अच्छे कंटेंट होंगे जाहिर है उसी को सबसे ज्यादा बोलबाला होगा। भारतीय दर्शकों के बीच इस वक्त सबसे ज्यादा अगर किसी प्लेटफार्म की सब्सक्राइबर और व्यूअरशिप है तो इसमे सिर्फ तीन खिलाड़ी है जो मैदान में सबसे ज्यादा पॉवरफुल है वो हैं अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार।

अब इनमे एक होड़ सी लगी है सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूअरशिप बढ़ाने की। ये तीनों एक दूसरे से खुद को सर्वश्रेष्ठ बनने की कवायद लगातार जारी है। जिसकी वजह से अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी प्लस हॉटस्टार भारतीय कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा राइट्स खरीदने की कोशिश में लगे हुए हैं। हमने अपने पिछले कई लेख में फिल्मों और वेब सीरीज के ऐलान के बारे में बताया था जो आने वाले समय में रिलीज होने वाली है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में अमेजन प्राइम वीडियो ने एक साथ सात फिल्मों के राइ्ट्स खरीदे के बाद इनको रिलीज करने का ऐलान किया था। ये देखकर नेटफ्लिक्स से रहा नहीं गया। अमेजॉन प्राइम वीडियो ने सात फिल्मों का ऐलान करके व्यूअरशिप बढ़ाई वहीं नेटफ्लिक्स ने सिर्फ एक ही फिल्म से धमाका किया। फिल्म ‘कृष्णा एंड हिज लीला’ रिलीज करने के बाद से ही अच्छी ​व्यूअरशिप हासिल की है। इस फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है। अब हॉटस्टार भी कुछ ऐसा ही करने वाला था। लेकिन किसी कारण वश ​रूक गया। अब जल्द ही हॉटस्टार पर सुशांत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा रिलीज होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here