Anti-Aging Diet: चालीस के बाद, लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए भोजन में इन चीजों को शामिल करें

0
0

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। लेकिन अधिक महत्वपूर्ण यह जानना है कि एक निश्चित उम्र के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। खाने की आदतों को उम्र के साथ बदलने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि चालीस के बाद आपका शरीर कमजोर होने लगता है, खासकर महिलाओं की हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं। इसके लिए आहार में आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। तो आप लंबे समय तक सुंदर और युवा दिखेंगे। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती जाती है। यह हमें तेजी से बीमार बनाता है और शरीर में मांसपेशियों को कमजोर करता है। यही कारण है कि आपको उम्र के साथ अपने आहार को बदलना चाहिए और पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।
आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

1. साग
सब्जियों को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पालक, ब्रोकली जैसे साग पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें न केवल विटामिन और खनिज होते हैं, बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं। जो आपको चालीस के बाद स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

2. अनार
अनार में बड़ी मात्रा में आयरन होता है। इसमें आयरन सहित कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है।

3. शिमला मिर्च
शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसे आहार में शामिल करके शरीर को चालीस के बाद भी स्वस्थ रखा जा सकता है।

4. गाजर
गाजर में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, जो लंबी उम्र में मदद करता है। गाजर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। मजबूत प्रतिरक्षा शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद करती है।

5. अखरोट
बढ़ती उम्र के साथ डाइट बदलनी चाहिए। अखरोट को आहार में शामिल किया जाना चाहिए। अखरोट में पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here