Asian Wrestling Championship: महिलाओं का शानदार प्रदर्शन, भारत के खाते में 3 स्वर्ण पदक

0
1

जयपुर ( स्पोर्टस् डेस्क ) नई दिल्ली में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश को तीन स्वर्ण पदक दिला दिए है। इनमें पहलवान दिव्या काकरान, सरिता मोर और पिंकी ने कड़े संघर्ष के बाद जीत हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। तीनों ने अपने -अपने वजन वर्ग में जीत दर्ज की है। एशियाई चैम्पियनशिप में भारत की महिला पहलवानों का शानदार प्रदर्शन रहा है।

भारत की पांच पहलवान में से 4 ने फाइनल में जगह बनाने की सफलता हासिल की है। इसमें दिव्या 68 किग्रा, पिंकी 55 किग्रा और सरिता 59 किग्रा वजन वर्गो में ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं भारत की निर्मला देवी 50 किग्रा वजन वर्ग में देश के लिए रजत पदक हासिल करने में कामयाब हुए। भारत की पहलवान किरण 76 किग्रा वजन वर्ग में कोई सफलता प्राप्त नहीं कर सकी।

सीनियर एशियाई चैम्पियनशिप महिला स्पर्धा में इस टूर्नामेंट से पहले भारत देश के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ पहलवान नवजोत कौर ने ही दिलाया था। नवजोत ने भारत के लिए 65 किग्रा वजन वर्ग में 2018 में किर्गिस्तान के बिशकेक में जीता था। वहीं जकार्ता एशियाई खेलों में दिव्या काकरान ने भारत को कांस्य पदक दिलाया था।

भारत की पहलवान दिव्या ने राउंड रोबिन प्रारूप में खेला गए 5 पहलवानों के 68 किग्रा वर्ग में अपने सभी चार मुकाबले अपने नाम करने में सफलता हासिल की है। दिव्या ने इस मुकाबले में पहले कजाखस्तान की देश पहलवान एलबिना कैरजेलिनोवा को हराया, उसके बाद मंगोलिया की डेलगेरमा एंखसाइखान को हराकर विजय हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here