Bajwa and Khalilzad ने अफगान शांति प्रक्रिया पर की बातचीत

0
0

पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा ने अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जालमे खलीलजाद से मुलाकात की। दोनों ने युद्धग्रस्त देश में शांति प्रक्रिया से जुड़े मामलों पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 12 सितंबर को दोहा में बातचीत के पहले दौर के बाद अफगानिस्तान में भविष्य की राजनीतिक प्रणाली को तय करने और दशकों से चले आ रहे युद्ध को समाप्त करने पर बात हुई।

एक सैन्य बयान में कहा गया है कि रावलपिंडी में सेना के जनरल हेडक्र्वाटर में बैठक के दौरान आपसी हित, क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगान सुलह प्रक्रिया के मामलों पर चर्चा की गई।

बयान में बाजवा के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का क्षेत्र में शांति और कनेक्टिविटी को लेकर स्पष्ट विजन है। देश की पूरी ताकत उस विजन को वास्तविक बनाने के लिए एकजुट है, ताकि क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि सुनिश्चित की जा सके।

इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास ने अपने बयान में कहा कि खलीलजाद ने अफगान शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को धन्यवाद दिया।

बता दें कि पाकिस्तान ने अफगान सरकार के साथ बातचीत के लिए तालिबान को मेज पर लाने में अहम भूमिका निभाई है।

दोहा में इंट्रा-अफगान वार्ता के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था, पाकिस्तान ने 29 फरवरी, 2020 को दोहा में हुए अमेरिका-तालिबान शांति समझौते की प्रक्रिया पूरी तरह से सुगम कर दी थी।

बता दें पाकिस्तान के बाद खलीलजाद का अगला पड़ाव भारत में होगा जहां अफगान शांति प्रक्रिया पर महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here