Carom Seeds: अजवाइन के छोटे दानों में बड़े औषधीय गुण, जानिए इसके फायदे!

0
0

कैरम सीड्स एक मसाला है जिसमें कई पाचन गुण होते हैं। अजवाइन का स्वाद मसालेदार, कड़वा और थोड़ा कसैला होता है। अजवाइन में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयोडीन, कैरोटीन होता है। इसमें कुछ फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होते हैं। अजवाइन में कीटाणुनाशक थाइमोल वातावरण को शुद्ध करता है। इसलिए, अजवाईन का उपयोग प्राकृतिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। भारतीय खाद्य संस्कृति में कई व्यंजनों में ओवा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह भोजन को स्वादिष्ट बनाता है और पाचन को भी सुचारू रखता है।

भारत में, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अजवाइन उगाया जाता है। चूंकि ओवा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसलिए सभी के लिए घर पर अजवाइन होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ओवा घर पर कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम कर सकता है। ओवा का उपयोग प्राचीन काल से स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यहाँ अजवाइन खाने के स्वास्थ्य लाभ हैं:

– पेट दर्द, गैस, अपच की स्थिति में इसे काले नमक और एक चुटकी हींग के साथ खाया जाता है। वास्तव में, अजवाइन में थायमोल, एंटीस्पास्मोडिक और केमोथेराप्यूटिक गुण नामक एक यौगिक होता है, जो पेट फूलने के प्रभाव को कम करने के लिए दवा के रूप में कार्य करता है।

अजवाइन के लाभ:

– जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें एक दिन में कम से कम एक चम्मच अजवाइन खाना चाहिए। ओवा में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो शरीर में कोशिकाओं की सूजन को कम करते हैं। यह, बदले में, आपको श्वसन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करेगा।

– अगर आप गठिया के कारण दर्द में हैं, तो अजवाइन का पेस्ट बनाएं और उस जगह पर मलें। अजवाइन को आधा कप पानी में उबालें और इसमें अदरक मिलाएं। इससे गठिया में बहुत राहत मिलेगी।

– भूख को नियंत्रित करने और मोटापा कम करने के लिए ओवा का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन रातभर एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को उबालें, शहद मिलाएं और इसे चाय की तरह पियें।

– अगर माइग्रेन में दर्द हो रहा है, तो अजवाइन पाउडर को पतले कपड़े में लपेटना चाहिए और इसकी लगातार महक से दर्द से राहत मिलेगी।

– कुछ लोगों के बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। अजवाइन बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है। ऐसा करने के लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच करी पत्ता, किशमिश, चीनी और ओवा डालें और अर्क तैयार करें। इस अर्क के नियमित सेवन से बालों का समय से पहले सफेद होना रुक जाएगा।

– अजवाइन उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी पौधा है जो मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द का सामना कर रही हैं। इस मामले में, पानी में डिंब उबाल लें और इसे पी लें, या गुनगुने पानी में एक चम्मच ओवा डालें और इसका सेवन करें।

– पिंपल्स दूर करने के लिए भी अजवाइन कारगर है। इसके लिए पानी में ओवा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे पिंपल्स पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। यह त्वचा के अंदर फंसी धूल से छुटकारा पाने और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here