अपनी जीवनशैली को बदलकर ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, जाने कैसे?

0
0

स्वस्थ रहने के लिए बीपी को नियंत्रित रखना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपका रक्तचाप 110-90 से ज्यादा है तो यह आपके लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है. तनाव भरी जिंदगी में भी जीवनशैली को बदलकर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

खुद को रखें रिलैक्स –

सिर्फ कार्य ही कार्य करते रहने से आपकी स्वास्थ्य बिगड़ सकती है व तनाव के कारण रक्तचाप अनियंत्रित होने कि सम्भावना है. आपको अपने शरीर व मन को रिलैक्स रखने की प्रयास करनी चाहिए. कार्यालय की थकान व भागदौड़ को कम करके स्वास्थ्य के पहलू के बारे में भी विचार करना चाहिए. मल्टीटास्किंग की बजाय एक बार में एक कार्य करने की प्रयास करें.

नमक-चीनी करें कम –
ऑफिस में कार्य के दौरान बहुत ज्यादा तनाव रहता है. इस बीच तंबाकू का सेवन आपके लिए खतरनाक साबित होने कि सम्भावना है. इसके अतिरिक्त आपको भोजन में नमक व चीनी का ज्यादा प्रयोग करने से बचना चाहिए. नमक में पाए जाने वाला सोडियम आपका रक्तचाप बढ़ा सकता है.

व्यायाम की आदत डालें –
हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल की रक्त नलिकाओं में चर्बी का जमाव होने लगता है. इससे दिल के लिए जाने वाले खून का बहाव कम हो जाता है. इससे बचने के लिए आपको कार्यालय में कार्य के दौरान हल्का-फुल्का व्यायाम करना चाहिए. इससे वसा सरलता से पच जाती है. आप कार्यालय व घर दोनों स्थान पर अपने कार्य खुद करने की आदत विकसित करें. अगर आप मेहनत करते हैं तो रक्तचाप नियंत्रित रहता है.

आहार में परिवर्तन –
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने भोजन की तरफ भी ध्यान देना चाहिए. अगर आप वसायुक्त भोजन करते हैं तो रक्तचाप अनियंत्रित होने कि सम्भावना है. इसलिए जंकफूड से दूर रहने की प्रयास करें. जंकफूड की बजाय अपने भोजन में अंकुरित आहार को शामिल करें. अंकुरित दालों का सेवन आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा देता है, जो आपकी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here