कोरोना वायरस से आईपीएल को खतरा, फैंस को लग सकता है बड़ा झटका!

0
1

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। चीन में कोरोना वायरस घातक साबित हो रहा है और चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,523 हो गई है। वहीं मरीजों की संख्या 66,492 हो गई है यही नहीं चीन में फैले रहे इस वायरस से पड़ोसी मुल्कों को खतरा और भारत भी इससे अछूता नहीं है। कोरोना वायरस सिर्फ इंसान से इंसान में ही नहीं बल्कि संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुई हुई वस्तुओं को छूने से भी  फैल सकता है।

क्या है कोरोना वायरस–

कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ होती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण में चीन में वुहान में शुरु हुआ था और तेजी से फैलता रहा। कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल हैं। बता दे कि इस संक्रमण के फलस्वरुप बुखार, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराब जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं ।

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि वायरल संक्रमित व्यक्ति द्वार छुई वस्तुओं से फैल सकता है। वैसे इस बात की पुष्टि नहीं की गई है। गौरतलब है कि साल 2003 में चीन ने सार्स नामक वायरस का सामना किया था जिसने दूनिया भर में 700 से ज्यादा लोगों की जान ली थी। सार्स के मामले ये पाया गया कि अगर आप किसी चीज़ या जगह को छूते हैं जहां पर संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से वायरस पहुंचा हो तो आप उस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

कैसे आईपीएल को है खतरा–

जहां तक आईपीएल की बात रही है तो कोरोना वायरस से इस बड़ी लीग में भी खतरा हो सकता है।  ऐसे टूर्नामेंट में बड़ी तदाद में देश विदेश से  लोग आते हैं और  इससे संक्रमण  आ सकता है। दूसरी बात अगर  वस्तुओं से  भी संक्रमण होने का खतरा है तो  आईपीएल टूर्नामेंट  क्रिकेट एसेसरीज से  लेकर तमाम चीजें चीन से बनकर आती हैं और इनके जरिए भी  संक्रमण वायरस के आने का खतरा होगा।इस बार आईपीएल अप्रैल  और मई के महीने में होने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here