Covid 19 Vaccine: जयपुर सहित 7 शहरों में भेजी कोवैक्सीन की पहली खेप…

0
0

सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के एक दिन बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की डिलीवरी भी शुरू हो गई है। कोवैक्सिन की पहले खेप आज सुबह एयर इंडिया के फ्लाइट से हैदराबाद से दिल्ली पहुंची। सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड की पहली खेप बुधवार को मुंबई पहुंची। इस खेप में 1.39 लाख डोज हैं। इसके अलावा बेंगलुरु, चेन्नई, पटना, जयपुर और लखनऊ के लिए भी कोवैक्सिन भेजी गई। एयर एशिया की फ्लाइट से कोवैक्सिन के 60 हजार डोज बुधवार की सुबह 11 बजे जयपुर पहुंचे हैं।

इन डोज को एयरपोर्ट से सीधे आदर्श नगर स्थित स्टेट ड्रग स्टोर लाया गया। कोवीशील्ड के डोज भी आज शाम तक जयपुर एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं। भारत बायोटेक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन को तैयार कर रहा है। कंपनी 16.5 लाख डोज सरकार को मुफ्त देगी। जबकि 38.5 लाख वैक्सीन के हर डोज के 295 रुपये के हिसाब से चार्ज वसूलेगी।

ऑक्सपोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड को भारत की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी पूणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार किया जा रहा है। इसके खरीद के लिए भारत सरकार की ओर से ऑर्डर किया गया है। यह ऑर्डर 1 करोड़ 10 लाख डोज सप्लाई करने का है। इसके बाद जरूरत के हिसाब से सरकार नया ऑर्डर दे सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट को ऑर्डर मिलने के बाद मंगलवार से सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन एयरपोर्ट पर भेजी जा रही हैं। सीरम इंस्टीट्यूट इस वक्त कोविडशील्ड के 5 करोड़ डोज तैयार किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here