Daimler AG पर उत्सर्जन में धोखे के बाद 1.5 बिलियन का करेगा भुगतान

0
2
An employee polishes a badge on a Mercedes-Benz vvehicle.

ऑटोमेकर डेमलर एजी और सहायक मर्सिडीज-बेंज यूएसए के द्वारा अमेरिकी सरकार और कैलिफोर्निया राज्य नियामकों को 1.5 अरब डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमति जताई है ताकि उत्सर्जन धोखाधड़ी के आरोपों को हल किये जाने में आसानी हो सके।अमेरिकी न्याय विभाग, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय का कहना है कि डेमलर ने उत्सर्जन परीक्षण को रोकने के लिए “हार डिवाइस सॉफ्टवेयर” का उपयोग करके पर्यावरण कानूनों का उल्लंघन किया है ।

अमेरिका में डीजल इंजनों के साथ में लगभग 250,000 कारों और वैन की बिक्री को देखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि निपटान के रूप में नागरिक दंड भी शामिल किया गया है। साथ ही वाहनों को ठीक करने के लिए डेमलर की आवश्यकता होगी। स्टटगार्ट, जर्मनी स्थित वाहन निर्माता ने पिछले माह 13 अगस्त को कहा कि उसके पास न्याय विभाग, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा, कैलिफोर्निया वायु संसाधन बोर्ड और अन्य नागरिक और पर्यावरण संबंधी दावों के साथ में  लगभग 250,000 डीजल कारें और वैन शामिल की गई हैं।

डेमलर एजी ने यह कहा है कि निपटान में लगभग 1.5 बिलियन अमरीकी डालर की लागत आएगी, जबकि नागरिक निपटान से लगभग 700 मिलियन अमरीकी डालर का शुल्क का सामना करना होगा लेकिन कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वाहनों को कैसे साफ किया जाएगा या क्या यह वोक्सवैगन की तरह अमेरिका में किसी भी गलत काम का आरोप लगाया गया था।

जिसने धोखाधड़ी के कारण एक आपराधिक मामले को निपटाने के लिए 2.8 बिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया था। Volkswagen  ने यह स्वीकार किया कि जब EPA प्रयोगशालाओं में वाहनों का परीक्षण किया जा रहा था, और जब डीजल वाहन वास्तविक सड़कों पर थे, तब प्रदूषण नियंत्रण चालू कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here