डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

0
0

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसने दुनिया में कई राष्ट्रों को अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है। डायबिटीज के मरीज अक्सर ही अपने ब्लड में शुगर लेवल को बैलेंस करने के ढंग ढूंढते रहते हैं।

हाल में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कीटोन मोनोइस्टर ड्रिंक का सेवन करने से डायबिटीज बहुत ज्यादा हद तक कम हो सकती है। ये ड्रिंक ब्लड में शुगर लेवल को बैलेंस करने का कार्य करती है। यह ड्रिंक दरअसल एक नयी तरह का सप्लीमेंट है।

कीटोजेनिक आहार डायबिटीज में है फायदेमंद:
इस सिलसिले में बात करते हुए कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के एसोसिएट प्रोफेसर व प्रमुख शोधकर्ता जॉनाथन लिटिल ने कहा, कई पूर्व शोधों में यह सबूत मिला है कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला कीटोजेनिक आहार लेने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस आहार की मदद से टाइप-2 डायबिटीज को समाप्त भी जा सकता है।

शोधकर्ता ने बोला कि हम अपने शोध में देखना चाहते थे कि जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं व जिनमें मधुमेह होने का जोखिम ज्यादा है उन्हें कृत्रिम रूप से कीटोन देने पर इसका क्या असर पड़ सकता है। टाइप-2 डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जहां शरीर रक्त में उपस्थित शर्करा के स्तर को नियंत्रित नहीं कर पाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंसुलिन नामक हार्मोन अच्छा ढंग से शरीर में काम नहीं कर पाता है।

टाइप-2 डायबिटीज को दवाओं व इंसुलिन की सुई की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है, पर कई लोग ऐसे विकल्पों की तलाश कर रहे हैं जहां उन्हें रोज ढेर सारी दवाइयां नहीं खानी पड़े। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के अनुसार कीटोन सप्लीमेंट का टाइप-2 डायबिटीज में प्रयोग बहुत ज्यादा प्रभावकारी साबित हो रहा है। यह शरीर के प्राकृतिक ईंधन का स्रोत होते हैं व यह तब बनते हैं जब शरीर में कीटोसिस होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here