समय से पहले दाढ़ी मूंछ सफेद होने से परेशान है? अपनाइए ये असरदार तरीके

0
1

जयपुर :  वक़्त के साथ साथ रहन सहन और जीवन शैली में बहुत ज्यादा परिवर्तन हो गया है। और परिवर्तन के इस दौर में जो सबसे महत्त्वपूर्ण परिवर्तन है वो ये है आजकल युवा दाढ़ी मूंछो को लेके काफी संवेदनशील है। और हर युवा स्टाइलिश दाढ़ी मूंछो का शौक़ीन हो गया है। लेकिन आप क्या करेंगे अगर आपके दाढ़ी मूंछ समय से पहले सफ़ेद होने लग जाये। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करेंगे।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दाढ़ी-मूंछ के बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

1- कड़ी पत्ता पानी – अगर आप चाहते है कि आपके दाढ़ी-मूंछ के बाल समय से पहले सफ़ेद न हो तो आप  एक कप पानी में कुछ कड़ी पत्तियां डालें और इसे तब तक उबालें जब पानी आधा हो जाए। पानी आधा हो जाने के बाद इसे ठंडा करके छान लें और इसे पी लें। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं, तो थोड़े ही दिनों में आपकी दाढ़ी-मूंछ के बाल काले होने लग जायेंगे।

2- आंवला जूस- बालों की देखभाल में आंवला का उपयोग काफी सालों से होता आया है और दाढ़ी-मूंछ के बालों को काला करने के लिए भी आप आंवले का उपयोग कर सकते है। अगर आप नियमित रूप से आंवले का रस पीते है तो आपको सफ़ेद बालों से मुक्ति मिल सकती है ।और बालों में आंवला के तेल के साथ आंवला पाउडर मिलाकर लगाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

3- पुदीने की चाय – अगर आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी-मूंछ के बाल समय से पहले सफ़ेद न हो तो जितना हो सके पुदीने की चाय का इस्तेमाल करें। जी हां, पुदीने की चाय का सेवन करने के आपकी दाढ़ी-मूंछ के बाल सफ़ेद नहीं होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here