पेट की परेशानियों को दूर करने का उपाय जानिए

0
3

जिस तरह की लोगों की खानपान हो गई है पेट से जुड़ी शिकायतें लोगों में बेहद आम हैं. खराब खाने के कारण लोगों को पेट संबंधित बहुत सी परेशानियां होने लगी हैं. डाइजेशन के खराब होने से लोग अधिकतर वक्त तनाव में रहते हैं. अगर डाइजेशन ठीक रहे तो पेट की आधी परेशानियां, जैसे अपच, और पेट का भारीपन नहीं रहेगा और आप पूरे दिन बिल्कुल फ्रेश रहेंगे. पर सवाल है कि ये सब होगा कैसे. इस सवाल के जवाब में हम आपके लिए लाए हैं ये खबर. इस खबर में हम आपको ऐसी 4 एक्सरसाइजेज के बारे में बताएंगे जिन्हें अपना कर आप पेट की बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

गहरी सांस लें

आपका सांस लेने का तरीका आपके पाचन तंत्र पर खासा असर डालता है. अगर आपके सीने में हमेशा भारीपन रहता है तो ये एक्सरसाइज आपके लिए बेहद लाभकारी होगी. इससे आपका तनाव कम रहेगा और आप रिलैक्स्ड महसूस करेंगे.

तेज गति से चलें

तेज गति से चलना अपने आप में एक अच्छा एक्सरसाइज है. अगर आप रोजाना दिन में 35 से 40 मिनट पैदल चलते हैं तो आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा. तेज चलने से आपका वजन भी संतुलित रहता है.

क्रंचेस

गैस की परेशानी में ये एक्सरसाइज बेहद कामगर है. इसे करने से आपके पेट के मांसपेशियों पर काफी जोर पड़ता है और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर ढंग से काम करता है. आप कई तरह के क्रचेंस कर सकते हैं , जैसे कि लेग क्रंच, लान्ग आर्म क्रंच आदि. बता दें, क्रंचेस करने से आप एब्स भी बना सकते हैं.

साइकिलिंग करें

साइकिलिंग का प्रयोग केवल आवागमन के लिए नहीं होता, बल्कि हमारे सेहत के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है. साइकिलिंग से शरीर के बहुत से रोग दूर होते हैं. इससे डाइजेशन प्रक्रिया बेहतर होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here