एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में हरियाणा की विनेश फोगाट से स्वर्ण पदक की उम्मीदें

0
1

जयपुर ( स्पोर्टस् डेस्क ) हरियाणा की विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के बाद अब दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव इंडोर कुश्ती हॉल में 18 से 23 फरवरी तक होने वाली एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में अपना दाव लगाएंगे। विनेश फोगाट की बहन रितु फोगाट कुश्ती छोड़कर मार्सलआर्ट में भाग्य आजमा रही है, ऐसे में विनेश पर सबकी नजरे है।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता बजरंग ने पिछले साल चीन के शियान में स्वर्ण पदक जीता था जबकि विनेश ने कांस्य पदक हासिल किया था। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट अब स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार के रुप में उतरेंगे। छह दिवसीय यह प्रतियोगिता टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के लिए एक महत्वपूर्म टूर्नामेंट है।

विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया दोनों ही पहलवानों ने पिछले साल कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में हुई सीनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। भारत के अन्य पदक दावेदारों में दीपक पूनिया शामिल हैं, जो विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता है और 86 किग्रा वर्ग में मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन हैं। दीपक भी ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

आपको बता दें कि विश्व चैंपियनशिप के एक अन्य कांस्य पदक विजेता रवि दहिया भी पदक दावेदार रहेंगे। दहिया भी ओलंपिक कोटा ले चुके हैं। रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक इस प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन के जरिए ओलंपिक क्वॉलिफायर के लिए अपना दावा पेश करना चाहेंगी। पिछली एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता दिव्या काकरान पर भी सभी की निगाहें रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here