यहां जाने, तिल की चिक्की बनाने की आसान रेसिपी

0
0

मकर संक्रांति (makar sankranti) के दिन प्रातः काल स्नान के बाद तिल से बनी चीजों का सेवन करना व तिल का दान करने का बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व है। इसे बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है।

तिल में कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। वहीं गुड़ शरीर को गर्म रखता है व बेहतर पाचक की तरह भी कार्य करता है। तो आइए जानते हैं तिल की चिक्की किस तरह से बनाई जाती है

तिल की चिक्की बनाने के लिए सामग्री:

तिल – 1 कप
चीनी – 1 कप

घी – 2-3 टेबल स्पून
काजू कतरे हुए – 25
पिस्ते – 1 टेबल स्पून 30 के करीबछोटी इलाइची – 7-8 पील की हुई

तिल की चिक्की बनाने की रेसिपी:

  1. तिल की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले भारी तले की कढ़ाई को गरम कीजिये, तिल कढ़ाई में डालिये , मीडियम व धीमी आग पर तिल को लगातार चलाते हुये, तिल को फूलने तक व हल्के सा कलर चेन्ज होने तक भून लीजिये। भुने तिल को अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिये।

2. कढ़ाई में देसी घी डालें व पिघल जाने पर इसमें चीनी डालकर मद्धम आंच पर चीनी के पिघल जाने तक चलाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें व भुने हुए तिल को चीनी में दाल लें। कतरे हुयी ड्राई फ्रूट्स व इलायची के दाने भी इसमें डालकर चमचे से अच्छे से चला लें। ताकि सबकुछ अच्छे से मिल जाए। इस दौरान आंच मीडियम ही रखें।

3 । अब तैयार हुए इस मिक्सचर को पहले से ही चिकने किये बोर्ड पर डाल लीजिये व बेलन पर घी लगाकर मिलावट को पतला बेल लें व तत्काल ही चाकू से काटने के निशान लगा दें। जब चिक्की ठंडी हो जाए तो चाकू से इसके टुकड़े अलग कर लें व एक प्लेट में निकाल लें।

4.लीजिये तैयार हो चुकी है आपकी कुरकुरी तिल चिक्की। इसे 1 घंटे के लिये खुली हवा में छोड़ दें . मकर संक्रांति पर चाहें तो इस चिक्की का दान करें या जमकर खाएं व दोस्तों को भी खिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here