Home Remedies: जानिए त्वचा पर लालिमा कम करने के घरेलू उपाय

0
0

खराब जीवनशैली, धूल और प्रदूषण आपके चेहरे को प्रभावित करते हैं। कभी-कभी क्रीम या सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से चेहरे पर मुंहासे, दाने और खुजली हो सकती है। त्वचा की एलर्जी अक्सर चेहरे पर निशान का कारण बनती है। कई उत्पादों में अल्कोहल का उच्च स्तर होता है, जिससे चेहरे पर लाल धब्बे हो सकते हैं। अगर आप भी त्वचा पर लालिमा से परेशान हैं, तो हम आपको घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
एलोवेरा

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी है। त्वचा की लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा सबसे प्रभावी उपाय है। अगर आपको त्वचा पर चकत्ते के कारण खुजली और जलन होती है, तो एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे खुजली और जलन बंद हो जाएगी।

टी ट्री तेल

चाय-पेड़ के तेल में एंटी-माइक्रोबियल ओक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जो त्वचा पर लालिमा की समस्या को समाप्त करता है। त्वचा पर लालिमा और खुजली को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

विटामिन सी

स्किनकेयर उत्पादों में मुख्य घटक विटामिन सी है। ज्यादातर लोग ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, विटामिन सी में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन सी उत्पादों को लगाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हमेशा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह चेहरे पर एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है जो त्वचा की एलर्जी को दूर रखने में मदद करता है। त्वचा की खुजली और लालिमा को कम करता है। ऐसा करने के लिए, एक बर्तन में थोड़ा नारियल का तेल लें और इसे त्वचा के एलर्जी वाले हिस्से पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। दिन में कम से कम 4 से 5 बार लगाएं। इससे त्वचा की एलर्जी से छुटकारा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here