ICC ने बनाया नियम, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू के लिए होना चाहिए इतनी उम्र

0
2

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद क्रिकेट से जुड़े कई नियमों को बनाने का काम करती है। हाल ही में आईसीसी ने एक ऐसा नियम बनाया है जिससे तय होगा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए खिलाड़ी की उम्र कितनी होना चाहिए।
नए नियम को बनाने के साथ ही आईसीसी ने यह साफ कर दिया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के डेब्यू करने की न्यूनतम उम्र 15 साल होनी चाहिए। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने इससे भी कम उम्र के तहत डेब्यू किया है।

हालांकि नियम के तहत यह भी प्रावधान है कि अगर कोई देश 15 साल की कम उम्र के खिलाड़ी को टीम में शामिल करना चाहता है, तो इसके लिए आईसीसी से निवेदन कर सकता है। नए नियम को लेकर बयान जारी करते हुए आईसीसी की ओर से कहा गया है कि खिलाड़ियों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम उम्र के प्रतिबंध को लाया जा रहा है और ये नियम क्रिकेट के हर प्रारूप के लिए होगा।
गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर रहे हैं। उन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में डेब्यू किया था। वहीं अगर क्रिकेट इतिहास की बात की जाए तो सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान के हसन रजा थे ।उन्होंने 14 साल 227 दिन की उम्र में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण किया था। माना जा रहा है कि आईसीसी के नए नियम का प्रभाव कई खिलाड़ियों पर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here