बच्चा दूध नहीं पीता तो करें ये उपाय

0
0

अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता इस बात की शिकायत करते दिखते हैं कि उनका बच्चा दूध नहीं पीता है। इस बात को लेकर अभिभावकों का तनाव लेना भी जायज है क्योंकि दूध बच्चों के शारीरिक विकास में काफी मदद करता है। तो अगर आपका बच्चा भी दूध पीने में नखरे करता है तो ये उपाय करें।
दूध में डाले एसेंस
ज्यादातर बच्चों को दूध में से आने वाली गंध पसंद नहीं आती है। इस समस्या को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है। दूध में थोड़ा सा वनिला या अन्य एसेंस डालें इससे स्वाद बदलने के साथ ही दूध की महक भी दूर हो जाएगी और आपके बच्चा झट से ग्लास खाली कर देगा।
फ्लेवर बदलें
बच्चे को प्लेन मिल्क पसंद नहीं है तो कोई बात नहीं। उसके ग्लास में दूध के साथ बाजार में मिलने वाले उसके पसंद के मिल्क मिक्स डालें। आप चाहें तो घर पर बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को भी दूध में मिक्स कर सकती हैं। इससे बच्चा दूध पीने में बिल्कुल भी नखरे नहीं करेगा।
कॉर्न फ्लैक्स या सीरियल्स की लें मदद
बच्चा ग्लास से दूध पीने में आनाकानी कर रहा है तो उसे मिल्क कॉर्न फ्लैक्स या सीरियल्स के साथ सर्व करें। चाहे तो आप अलग-अलग फ्लेवर या शेप के सीरियल्स भी दे सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि इनके सेवन के साथ ही बच्चे के पेट में दूध भी चला जाएगा।
गाय या भैंस का दूध
गाय या भैंस के दूध का फ्लेवर अलग-अलग होता है। संभव है कि आपके बच्चे को इनमें से सिर्फ किसी एक का स्वाद पसंद न हो। भैंस और गाय का दूध अलग-अलग दिन बच्चे को देकर देखें, हो सकता है कि उसे किसी एक फ्लेवर से सिर्फ दिक्कत हो और दूसरा फ्लेवर उसे पसंद आ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here