ठण्ड की वजह से नाक में पानी आता है तो आप बिलकुल आसानी से कर सकते है इसका इलाज

0
1

जयपुर : सर्दियों में अक्सर जुकाम लगने से नाक बहने लग जाती है जिससे नाक का बाहरी हिस्सा लाल भी हो जाता है। और इससे आसानी से आराम भी नहीं मिलता है। और ऐसे कई लोग हैं जो बहती नाक से पीड़ित रहते है इसलिए आज हम उनके लिए कुछ घरेलू उपचार लाए हैं, जिनको अपनाकर वे अपनी बहती नाक को रोक सकते हैं।

विधि नाक को बहने से रोकने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में नमक मिलाएं। इसके बाद एक ड्रॉपर में इस नमक मिले पानी को डाले और इस ड्रॉपर का उपयोग करके, मिश्रण को नाक में डालें।  इस उपाय को पूरे दिन में कई बार कर सकते है और तब तक कर सकते है जब तक आपको बहती नाक से आराम न मिल जाए।

लाल मिर्च –लाल मिर्च भी बहती नाक को रोकने के लिए काफी असरदार है क्योंकि लाल मिर्च एक एंटीहिस्टामाइन की तरह काम करता है, जो नाक के बलगम को साफ करने में मदद करता है।लाल मिर्च नाक से बलगम को बाहर निकालती है, जिससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपके शरीर से इन्फेक्शन कम हो जाता है। इसके साथ लाल मिर्च का सेवन ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और सर्कुलेशन बढ़ने के कारण शरीर गर्म हो जाता है।  इसलिए अगर आप बहती नाक से परेशान है तो आपको लाल मिर्च खानी चाहिए।

लहसुन- अगर नाक बह रही है, तो लहसुन को तवे पर गरम करे और उसे फिर से निगल लें। लहसुन को निगलने से आपको बहती नाक की समस्या से काफी राहत मिलेगी। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर पूरे दिन में तीन से चार बार लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते है। इससे आपको बहती नाक से राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here