अगर आप भी चेहरे पर लगाते हैं ये 4 चीजें, तो अभी बंद कर दें कही बदसूरत ना कर दें

0
0

खूबसूरती पाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं। चेहरे को दमकता हुआ बनाने के लिए कई तरह की चीजें लगाते हैं। कई बार यही चीजें आपकी सुंदरता को बदसूरती में तब्‍दील कर देती हैं। अगर आप भी सुंदर होने के लिए इन 4 चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं तो अभी बंद कर दें,
चेहरे और शरीर की त्‍वचा को कोमल बनाने के लिए कई बार स्ट्रीम फेशियल लेने और शरीर की थकान मिटाने के लिए स्‍ट्रीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, आप यदि रोजाना गर्म पानी से चेहरे को धुल रही हैं तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। गर्म पानी से स्किन ड्राय होने लगती है और कई बार छोटी छोटी कोशिकाएं मरने लगती हैं, जिससे स्किन रूखी होने के साथ ही इसका कलर भी डल होने लगता है।

कई बार नींबू के छिलके को स्किन पर रगड़ने से कील मुहांसों में आराम मिलता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप नींबू के रस से चेहरे को धुल लें या इसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें। ऐसा करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है और स्किन में खुजली के साथ ही काले धब्‍बे भी पड़ सकते हैं।

कील मुहांसे ठीक करने के लिए कई बार लोग टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं और ठीक होने का दावा करते हैं। हालांकि, यह सही नहीं है क्‍योंकि टूथपेस्‍ट के इस्‍तेमाल से स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने लगती है जो काले धब्‍बे पैदा करने लगती है। इससे चेहरे पर जलन और खुजली की समस्‍या हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here