अगर आपके भी कान में है संक्रमण तो अपनाएं ये साधारण घरेलु उपाय

0
2

जयपुर : शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में कान का नाम अहम् है, और संवेदनशील हिस्सों में दर्द होने से पुरे शरीर में कंपकंपी होने लग जाती है। कान में संक्रमण होने से दर्द होने लगता है। कान का संक्रमण का मुख्य कारण बैक्टीरिया, वायरस या कवक होते है। हम सब अपने घरो में कान की दवाई रखते है, लेकिन आप कई घरेलू उपचारों से इससे राहत पा सकते हैं। आज हम आपको वही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

घरेलू उपचार: किसी भी प्रकार के वायरस या बेक्टारियल संक्रमण के कारण अगर आपको कान में दर्द हो रहा तो आप लहसुन के रस का इस्तेमाल कर सकते है। लहसुन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं।और आप कान में संक्रमण से राहत पाने के लिए कान में कच्चे लहसुन का रस डालने से आपको कान के दर्द से आपको आराम मिलेगा।

अगर कान में इंफेक्शन है तो लहसुन के रस की दो बूंदें, एक बूंद जैतून का तेल मिलाएं, और इसे कुछ समय के लिए अच्छे से मिला ले, ये मिश्रण बेक्टेरिया को मारने में काफी प्रभावी है। आप इस पेस्ट को रुई पर लगाकर कान में दल सकते है। मिश्रण में भिगोई हुई रुई को कुछ देर के लिए अपने कानों में रखें। इस पेस्ट का उपयोग, पेट में दर्द, सामान्य से ज्यादा रक्तस्राव या चोट, मतली या उल्टी और खुजली के संक्रमण से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि इस उपाय को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here