अगर आप भी है प्राइवेट पार्ट में होने वाली खुजली से परेशान तो करे ये उपाय

0
108

चाहे महिला हो या पुरुष लगभग सभी गुप्‍तांगों में खुजली की समस्‍या से परेशान हैं। इसका एक और कारण यह है कि यह समस्‍या शर्मनाक महसूस होती है। प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्‍या समय के साथ गंभीर हो सकती है। इसलिए जल्‍दी से जल्‍दी जननांग की खुजली का उपचार किया जाना चाहिए।

गुप्त अंग मे खुजली संक्रमण के कारण होती है। लेकिन हमारी दैनिक क्रिया भी इसमें अपना विशेष योगदान देती हैं जिनमें हमारी गलत जीवनशैली भी शामिल है। जांघों के बीच की खुजली को दूर करने के लिए आप चिकित्‍सकीय उपचार कर सकते हैं। लेकिन गुप्‍तांगों की खुजली दूर करने के कुछ आसान से घरेलू उपाय भी होते हैं जिन्‍हें आप अपने घर पर ही कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि ये घरेलू उपाय सस्ते और प्रभावकरी होते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

गुप्‍तांगों की खुजली एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है जिसका उपचार आयुर्वेद के पास मौजूद है। आप जननांगों की खुजली को दूर करने के लिए रोजमेरी का उपयोग कर सकते हैं। यह एक जड़ी-बूटी है जिसके बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसके लिए आप रोजमेरी की कुछ पत्तियां ले और इसे गर्म पानी में 20 मिनिट के लिए छोड़ दें। पानी के ठंडा होने पर आप इस पानी से अपने प्राईवेट पार्ट को धोएं। यह औषधीय पानी आपको खुजली से तुरंत ही राहत दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here