आप भी हैं मोटापे से परेशान तो एक बार ये योगासन जरूर करें ट्राय

0
1

लाइफस्टाइल डेस्क,जयपुर। आज हर दूसरा वयक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापा एक ऐसी बीमारी जिसका बचाव ही उपचार है। कई बार देखा जाता है जब मोटापा इस हद तक बढ़ जाता है कि मोटापे के कारण हमारे शरीर में कई तरह की बिमारियां हो जाती है। इससे बचने के लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाने से लेकर स्पेशल डाइट प्लान फॉलो करके मोटापे पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं।

लेकिन कई बार मनचाहे परिणाम नहीं मिल पातें हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं वो खास उपाय जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिन में मोटापे से राहत पा सकते हैं। जी हां एक्सरसाइज तो बहुत हो गई ,हम आपको बता रहे हैं ऐसे योगासन जिनकों करने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा मिलेगा।

नोकासन
यह ऐसा आसान है जिसमें आपको अपना शरीर नाव के शेप में मोड़ना होता है । इसको करने के लिए फर्श पर सीधा लेटकर अपने पैरों और हाथों को एक सीध में उपर मोड़कर शरीर को नाव के आकार में बनाकर दस मिनट तक रखना होता है ऐसा सुबह उठकर पांच बार करने से आपको अपने शरीर में फर्क देखने को मिलेगा।

कपालभाति प्रणायाम

आरामदायक आसन की स्थिति में बैठ कर सिर और रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें। आंखें बंद करके शरीर को ढीला छोड़ दें। अब दोनों नासिका से गहरी सांस लेें और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस को बाहर निकाल दें। शुरुआत में यह प्रक्रिया 10 मिनट तक करें इसके बाद आप इसे बढ़ा भी सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here