लेना है स्नोफॉल का मजा तो जाएं यहां

0
2

आजकल सर्दियों का मौसम चल रहा है। वहीं कई लोग कड़ाके की ठंड के बावजूद स्नोफॉल देखने के लिए उत्तर भारत की ओर जा रहे हैं। अगर आप भी दिल्ली-NCR के पास रहते हैं और स्नो में मजे करना चाहते हैं या फिर आजतक आपने कभी स्नोफॉल नहीं देखा तो आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं।

कसौली
अगर आप हिमाचल प्रदेश जाना चाहते हैं तो सिर्फ शिमला तक ही सीमित न रहें। आप कसौली की बर्फबारी का जमकर मजां लें। अगर आप कसौली हवाई जहाज से जाना चाहते हैं तो कसौली से 65 किमी की दूरी पर चंडीगढ़ हवाई अड्डा है।

खज्जर
हिमाचल प्रदेश के खज्जर में आप खज्जर लेक और कालाटॉप वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी का मजा ले सकते हैं। खज्जर जाने के लिए आप जम्मू एयरपोर्ट पर जा सकते हैं जहां से खज्जर की दूरी 114 किलोमीटर है। वहीं अगर आप रेल से जाना चाहते हैं तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है जो कि 118 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

धनौल्टी
ये हिल स्टेशन काफी मशहूर है और मसूरी के पास स्थित है। आजकल यहां का मौसम काफी खुशनुमा है। धनौल्टी जाने के लिए आपको नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 6.50 की शताब्दी एक्सप्रेस पकड़नी होगी और ये आपको 12.40 तक देहरादून पहुंचा देगी। जहां से टैक्सी आपको दो घंटों में धनौल्टी पहुंचा देगा।

मुनस्यारी
अब उत्तराखंड के मुनस्यारी की बात करते हैं। ये 2250 मीटर की ऊचांई पर स्थित है। ये एक बेहद ही खूबसूरत कस्बा है। मुनस्यारी में जमकर बर्फबारी होती है। ये नैनीताल से 265 किलोमीटर और काठगोदाम हल्दवानी रेलवे स्टेशन से लगभग 295 किलोमीटर दूर है।

औली
कई लोगों को औली के बारो में ज्यादा जानकारी नहीं है जिसके चलते यहां कम भीड़-भाड़ होती है। वहीं सर्दियों में औली में घूमने का मजा ही अलग है। औली के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है। अगर हवाई अड्डे की बात करें तो देहरादून का जौली ग्रांट हवाई अड्डा औली के सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here