इन टिप्स को फॉलो कर अपनी स्वास्थ्य को सुधारे

0
1

नया वर्ष 2020आ गया है व इसे, एक अच्छे मौके के तौर पर देख सकते हैं. जब, आप अपनी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ संकल्प कर सकते हैं. ऐसे में, किस ढंग से हम अपनी स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं. इसके लिए हम दे रहे हैं कुछ सुझाव.

– हेल्थ प्रॉब्लम्स खासकर,लाइफ स्टाइल डिज़िज़ेज़ की बड़ी वजह है डायट में नमक, ऑयल व चीनी की बहुत अधिक मात्रा. इसीलिए, अपने भोजन में कम सोडियम, कम शुगर व कम फैट खाना चाहिए. जैसा कि,सोडियम की अधिक मात्राहायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशरकी समस्या होती है. इसी तरह, अधिक ऑयल या हाई-फैट वाली चीज़ें खाने से कार्डियोवैस्क्युलर डिज़िज़ेज़ व शक्कर की अधिक मात्रा से हाई ब्लड शुगर याडायबिटीज़का खतरा बढ़ जाता है.

– हेल्दी रहने के लिए यह एक बेहतरीन तरीकाहै. अगर, आप फिट रहने के लिए फैंसी व इम्पोर्टेट फूड को ही बेहतर मानते हैं. तो, यह ठीक नहीं. क्योंकि, हेल्दी बॉडी के लिए अपने आसपास उपलब्धफल, सब्ज़ियां व हर्ब्स का सेवन ही बेस्ट है. दरअसल, भौगोलिक स्थितियों व मौसम के अनुसार हमारे लिए प्रकृति सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध कराती है. इसीलिए, अगर आप लोकल उत्पादों का सेवन करते हैं. तो, शरीर को इनसे पोषण प्राप्त करने में सरलता होती है

– आपकी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत लाभकारी माना जाता है. क्योंकि, अच्छी नींद से शरीर को ना केवल आराम मिलता है. बल्कि, इससे तनाव व डिप्रेशन से बचने में मदद होती है. तो वहीं, कार्य पर फोकस भी सुधरता है. लेकिन, अक्सर लोग कार्य को देर तक खींचने, टीवी देखने या फोन बातें करने जैसे कारणों से नींद का कोई पैटर्न सेट नहीं कर पाते. इसकी, वजह से लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते. इसीलिए, नये वर्ष में ठीक ढंग से सोने व पर्याप्त मात्रा में सोने की प्रयास करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here